Coronavirus: कमजोरी दूर करके ताकतवर बनाती हैं ये 8 चीजें, डाइट में करें शामिल

By संदीप दाहिमा | Published: July 10, 2020 06:48 AM2020-07-10T06:48:16+5:302020-07-10T06:48:16+5:30

Next

थकान, कमजोरी और सुस्ती का सीधा असर आपकी यौन जीवन पर भी पड़ता है। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके नियमित सेवन से आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं और यौन क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए लगभग सभी घरों में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यदि लहसुन की 2-3 कलियों को प्रतिदिन कच्चा सेवन किया जाए तो यौन शक्ति बढ़ाने का यह बेहतरीन घरेलू उपाय है। लहसुन में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने का गुण पाया जाता है। यह पुरुषों की सेक्स लाइफ में सुधार करता है और उनकी मर्दाना ताकत को भी बढ़ाता है।

प्रति 100 ग्राम प्याज में प्रोटीन 1.2 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 11.1, विटामिन 15 मिग्रा, वसा 0.1 ग्राम, कैल्शियम 46।9 मिग्रा, और विटामिन 11 मिग्रा होता है। प्याज एक और अच्छा कारगर उपाय है। यौन क्षमता बढ़ाने के लिए कच्चा प्याज का रस एक चम्मच और शहद एक चम्मच मिलाकर सुबह खाली पेट प्रतिदिन सेवन करना चाहिए।

काले चने से बने खाद्य पदार्थ जैसे डोसा आदि का सप्ताह में दो-तीन बार सेवन करना यौन क्षमता बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। चने में विटामिन-ए, बी, और विटामिन-ई पाया जाता है। चने में खनिज लवण के रूप में मैगनिज काफी मात्रा में होता है। यह शरीर में शक्ति और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

गाजर में फाइबर की मात्रा से भरपूर गाजर में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है। 150 ग्राम बारीक कटी हुई गाजर को एक उबले हुए अंडे के आधे हिस्से में एक चम्मच शहद मिलाकर प्रतिदिन सेवन करने से यौन क्षमता में बढ़ोतरी होती है।

प्राचीन आयुर्वेद के अनुसार 5 से 10 ग्राम भिंडी की जड़ के पाउडर को एक गिलास दूध तथा दो चम्मच मिश्री में मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करने से आपकी यौनशक्ति कभी कम नहीं होती है।

यूनानी चिकित्सा के अनुसार सफेद मूसली का प्रयोग भी बेहतर होता है। इसके लिए 15 ग्राम सफेद मूसली को एक कप दूध में उबालकर दिन में दो बार पीने से यौन शक्ति में बढ़ोतरी होती है।

सहजन की पत्तियों में कैल्शियम और विटामिन-सी के अलावा प्रोटीन, पोटेशियम, आयरन, मैगनीशियम और विटामिन-बी कॉम्पलैक्स भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 15 ग्राम सहजन के फूलों को 250 मिलीलीटर दूध में उबालकर सूप बनाएं। यह एक अच्छा यौन टॉनिक के रूप में काम करता है।

आधा चम्मच अदरक का रस एक चम्मच शहद तथा एक उबले हुए अंडे का आधा हिस्सा, सभी को मिलाकर प्रतिदिन रात को सोने से पहले 1 महीने तक सेवन करें, इससे यौन क्षमता में बढ़ोतरी होती है।