जोड़ों के दर्द का इलाज : घुटनों के दर्द से मिलेगा छुटकारा अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: March 9, 2021 09:57 AM2021-03-09T09:57:38+5:302021-03-09T14:24:53+5:30

Next

ऑस्टियोआर्थराइटिस घुटने के दर्द के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। एक्सपर्ट्स इससे राहत पाने के लिए हल्की एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। पैदल चलना, साइकिल चलाना, तैराकी और योग सभी फायदेमंद हो सकते हैं।

जिन लोगों का वजन अधिक होता है उनमें घुटनों के दर्द का खतरा अधिक होता है। अतिरिक्त वजन उठाने से जोड़ों को अधिक काम करना पड़ता है। शरीर के अतिरिक्त भार से पूरे शरीर में सूजन बढ़ जाती है और घुटने प्रभावित होते हैं। इसके लिए आपको वजन कम करने का डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए।

जोड़ों में दर्द से राहत पाने के लिए मसाज करना एक बेहतर उपाय है। इसके कई तरीके हो सकते हैं। पहले तरीके यह है कि हाथों को मुट्ठी में बंद करके, ऊपरी, निचले और मध्य जांघ को दोनों हाथों से 10 बार टैप करें। तीन बार दोहराएं। दूसरा तरीका यह है कि फर्श पर बैठे, हाथ की एड़ी को जांघ के शीर्ष पर रखें और इसे घुटने से दूर तक विभाजित करें, फिर छोड़ दें। पांच बार दोहराएं। जांघ के बाहरी और भीतरी किनारों के लिए भी ऐसा ही करें।

एसेंशियल ऑयल घुटनों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि अदरक और संतरे से युक्त तेल से मालिश करने से ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण होने वाले मध्यम से गंभीर दर्द में सुधार होता है।

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आपको बर्फ की सिकाई करनी चाहिए। इससे ऊतकों को सही करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको पर्याप्त आराम करना चाहिए। इसके लिए बर्फ को कपड़े में लपेटकर जोड़ों पर रखें।

ठंडी सिकाई की तरह गर्म सिकाई भी लोअर बेक पेन और जोड़ों में दर्द के लिए लाभदायक है। इससे आर्थराइटिस की वजह से होने वाले जोड़ों के दर्द से आराम मिल सकता है। एक पैड में गर्म पानी भरकर प्रभावित हिस्से की सिकाई करें।

कुछ स्रोतों के अनुसार, सेब के सिरके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गठिया और अन्य प्रकार के दर्द से राहत देने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा कोलेजन, जिलेटिन या पेक्टिन और कच्चे भोजन का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

विटामिन डी मजबूत हड्डियों का निर्माण करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है। एक अध्ययन में पाया गया कि आर्थराइटिस से पीड़ित लोगों में विटामिन डी का स्तर कम होता है। इसके लिए आपको विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए और सुबह की धूप लेनी चाहिए।