सफेद बालों का इलाज : अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय, सफेद बालों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: September 17, 2021 07:03 PM2021-09-17T19:03:33+5:302021-09-17T19:08:11+5:30

Next

अगर आप बालों को सफेद होने से रोकना चाहता है तो सबसे पहले आपको जानना होगा कि इसकी क्या वजह है। आइए सबसे पहले ये जानते हैं कि आपकी किन आदतों के चलते बाल सफेद हो रहे हैं और उन्‍हें दूर करने के उपाय क्‍या हैं

अगर आपके बाल सफेद होने लगे हैं तो ये आपके सेहत के बिल्कुल सही नहीं है। बाहर का खाना खाना लोगों को बहुत पसंद आता है, अगर आपको भी बाहर खाना खाने की आदत है तुंरत ये आदत बदल दें। क्योंकि पिज्जा, बर्गर और चाइनीज फूड हमारे शरीर को बीमार कर रहे हैं, इन फूड में कई हानिकारक तत्वों होते हैं जो आपकी आंत, लिवर और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। जिनका असर हमारे बालों पर भी पड़ता है। अगर आपका पेट हेल्दी नहीं होगा तो आपके बाल भी इस पर प्रभावित होते हैं। अपने आहार में कैल्शियम, जिकं, आयरन, कॉपर, प्रोटिन, विटमिन आदि पोषक तत्वों युक्त खाद्द पदार्थ का ही सेवन करें।

अगर आप बाल सफेद होने से परेशान हैं तो इसका कारण ज्यादा तनाव भी हो सकता है। तनाव लेने से आपके बाल तेजी से सफेद होने लगते हैं। इसलिए अगर आप ज्यादा तनाव में हैं तो सबसे पहले तनाव लेना छोड़ दें।

अगर आप भी बाल सफेद होने के कारण थायरॉइड गंथ्रि भी हो सकती है। जब थायरोक्सिन हॉमोर्न शरीर में अधिक मात्रा में उत्पन होने लगता है। इससे बाल सफेद हो सकते हैं। इस समस्या को हाइपोथायरायाडिज्म भी होते हैं।

अगर आप धुम्रपान या शराब का सेवन करते हैं तो इसे छोड़ दें। क्योंकि धूम्रपान और शराब का सेवन आपके बालों की जड़ें कमजोर करती हैं। स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है, जिससे चलते बाल सफेद होते हैं।

हर समय सोते या बैठे ही न रहे, इससे आपका शरीर मोटापे का शिकार हो सकता है। ऐसे में आपके शरीर का ब्लड शर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है और हमारे शरीर के कई हिस्सों तक ब्लड नहीं पहुंच पाता है। रक्त के माध्यम से हमारे शरीर के अंगों को पोषक तत्व मिलता रहता है। इसकी कमी से भी बाल सफेद होते हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए नियमित रूप से वर्कआउट करें।

सप्ताह में कम से कम 2 बार नारियल या जैतून के तेल से सिर पर अच्छे से मसाज करें। बालों को रोजाना शैंपू करने से रोके, हर्बल शैंपू या घर पर बने शैंपू का ही इस्तेमाल करें। ये भी हफ्ते में 2 बार या ज्यादा नहीं लगाएं। मेंहदी के पत्ते को बालों में लगाए, सप्ताह में एक दिन बालों में दही लगाएं। आहार में अनाज, फल, सब्जी, नट्स, दूध और दही का सेवन करें।