सफेद बालों का इलाज : अपनाएं ये 6 उपाय, सफेद बालों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: September 8, 2021 03:10 PM2021-09-08T15:10:21+5:302021-09-08T20:04:58+5:30

Next

आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि देसी घी के इस्तेमाल से बाल काले हो सकते हैं। अगर आप देशी घी को अपने बालों में लगाकर अच्छी तरह से मसाज करते हैं, तो आपको फर्क नजर आने लगेगा। हफ्ते में आप आप दो बार देशी घी से अपने बालों की मसाज जरूर करें। देशी घी स्वस्थ बालों के लिए काफी लाभदायक होता है।

आपको बता दें कि गाजर भी आपके बालों को काला बनाने के लिए काफी मददगार साबित होता है। आप रोजाना 250 ग्राम गाजर का जूस बना ले और उसका सेवन जरूर करें। ऐसा करने से आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

वैसे तो नारियल का तेल बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही साथ यह सफेद बालों को काला करने के लिए भी काफी लाभदायक होता है। हर दूसरे दिन आप सोने से पहले अपने सिर के बालों को नारियल के तेल से मसाज जरूर करें।

काले तिल का सेवन सफेद बालों को दोबारा से काला करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। हफ्ते में दो या तीन बार एक चम्मच काले तिल खाने से आपको काफी अच्छा फायदा देखने को मिलता है।

आप सभी को अच्छी तरह से पता है कि एलोवेरा हमारे चेहरे के साथ-साथ हमारे पेट के लिए भी काफी लाभदायक होता है। लेकिन दोस्तों आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि एलोवेरा जेल हमारे सफेद बालों को काला करने के लिए भी काफी असरदार साबित होता है। एलोवेरा जेल में नींबू का रस डालकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। दोस्तों अगर आप हफ़्ते में ऐसा एक बार करते हैं तो आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

पुराने समय में आंवले को काफी गुणकारी बताया गया है। हम आपको बता दें कि आंवला आपके बालों को काला करने में भी काफी सहायक होता है। आप हर रोज 5-6 आंवले का जूस बनाकर पिए। ऐसा करने से आपके बाल काले होते हैं। हर सप्ताह बालों में कम से कम एक बार आंवले के तेल से मसाज जरूर करें। ऐसा करने से यह जल्द ही आपके सफेद बालों से आपको छुटकारा दिलाता है।