यूरिन इन्फेक्शन कैसे होता है, जानें इंफेक्शन को जड़ से कैसे खत्म करें?

By संदीप दाहिमा | Published: September 6, 2022 06:10 PM2022-09-06T18:10:40+5:302022-09-06T18:24:14+5:30

Next

यूरिन इन्फेक्शन- बार-बार पेशाब का आना, छींकने या खांसते समय थोड़ा सा पेशाब आना, बुखार, चक्कर आना, उल्टी होना, पेट में हल्का दर्द, पेशाब के रंग का बदलना और पेशाब करते वक्त जलन महसूस करना इसके आम लक्षण हैं। इसके अलावा इस रोग के होने पर आपको पेशाब के दौरान दर्द, जलन, थोड़ा-थोड़ा पेशाब आना, पेशाब में बदबू आना, जोसे पेशाब आने पर पेशाब नहीं आना, पीला पेशाब आना, पेट के निचले हिस्से में बेचैनी, बुखार, थकान, अकड़न, मतली, पीठ दर्द और सेक्स के दौरान दर्द व जलन होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

लौकी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह प्रभावी रूप से यूटीआई से लड़ने में सहायक है। लौकी क्षारीय है और इसलिए ये मूत्रवर्धक के रूप में जलन से राहत देता है जो पेशाब के समय होती है।

जौ के पानी को मूत्र पथ के संक्रमण सहित कई स्वास्थ्य रोगों के इलाज के लिए जाना जाता है। आपको बस एक पैन में जौ को भूरा होने तक भूनना है। ठंडा होने के बाद, उन्हें एक महीन पाउडर में पीस लें। तीन चम्मच पाउड और दो चम्मच शहद को एक गिलास ठंडा पानी में मिक्स करके पियें।

नींबू का रस विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है जो यूटीआई के लिए जिम्मेदार हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी संक्रमणों से भी लड़ने में मदद करेगा।

अनार विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है, जो मूत्र पथ के संक्रमण के उपचार और रोकथाम में मदद करता है। इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने वाले विटामिन सी से भरपूर ये फल बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और यूटीआई मरीज की जल्दी ठीक होने में मदद करता है।