गले के इन्फेक्शन का इलाज : गले में खराश, जलन और दर्द से मिलेगा आराम, अपनाएं ये 6 उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: August 22, 2021 01:03 PM2021-08-22T13:03:47+5:302021-08-22T13:03:47+5:30

Next

इसके लिए आपको इलायची, लौंग, भुना नींबू और दालचीनी चाहिए। इन सभी चीजों को गर्म पानी में भिगो दें। नींबू को गर्म करने के लिए एक तुकडे को हल्की आंच पर तब तक रखें जब तक कि वह गर्म न हो जाए और हल्का सा जल न जाए। इन सभी चीजों को गर्म पानी में मिलाकर पियें। यह घरेलू उपाय केवल गले की खराश का इलाज है।

गर्म पानी और नमक गले की खराश को दूर करने का कारगर उपाय है। गर्म पानी में नमक डालकर पीने से गले की सिकाई होगी और जल्द ही राहत मिलेगी। इसके साथ ही गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से भी आराम होगा।

बेकिंग सोडा को नमक के पानी में मिलाकर गरारे करने से गले की खराश से राहत मिलती है। इस घोल से गरारे करने से बैक्टीरिया मर सकते हैं और खमीर और कवक के विकास को रोक सकते हैं। 1 कप गर्म पानी, 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा, और 1/8 चम्मच नमक मिलाकर गरारे करें।

पुदीना सांस लेने की क्षमता में सुधार के लिए जाना जाता है। पेपरमिंट ऑयल स्प्रे भी गले की खराश से राहत दिला सकता है। पुदीने में मेन्थॉल होता है, जो बलगम को पतला करके गले की खराश और खांसी को दूर करता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं।

मेथी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके भी कई रूप हैं। आप मेथी के बीज खा सकते हैं, सामयिक तेल का उपयोग कर सकते हैं या मेथी की चाय पी सकते हैं। मेथी की चाय गले में खराश के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। इसमें दर्द को दूर करने, सूजन या जलन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने की क्षमता होती है।

गले की खराश को दूर करने में शहद भी अच्छा उपाय है। एक चम्मच शहद को गुनगुने पानी में डालकर पीने से आपको फायदा होगा। शहद से दर्द में आराम मिलता है साथ ही ये संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें ये न दें।