दांतों को मजबूत रखेंगे ये 5 उपाय, दांतों का पीलापन भी होगा दूर

By संदीप दाहिमा | Published: November 4, 2021 03:25 PM2021-11-04T15:25:15+5:302021-11-04T15:31:41+5:30

Next

आइस्ड टी - मीठा सोडा और ठंडे पेय आपके दांतों के इनेमल को तोड़ सकते हैं, लेकिन आइस्ड टी ज्यादा खतरनाक होती है। अधिकांश आइस्ड टी में मैलिक एसिड होता है, स्ट्रॉबेरी में एक कार्बनिक यौगिक भी पाया जाता है, जो दांतों के लिए सही नहीं है।

ज्यादा स्विमिंग करना - सप्ताह में 6 घंटे से ज्यादा समय तक स्विमिंग करने से दांत भूरे रंग के हो सकते हैं। इससे मुंह में जाता है और पूल के पानी में सभी रसायन आपके दांतों पर धब्बे का कारण बन सकते हैं। इससे दांत पीले या भूरे रंग के हो सकते हैं और तामचीनी कमजोर हो सकती है।

माउथवॉश - बेशक इससे आपकी सांसे फ्रेश होती हैं लेकिन माउथवॉश के कुछ तत्व खाद्य पदार्थों के यौगिकों के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं। इससे दांतों के रंग में फर्क नजर आ सकता है। ऐसे माउथवॉश का चयन करें जिनमें क्लोरहेक्सिडाइन या नीलगिरी तत्व शामिल नहीं हैं और सोने से पहले केवल अपना मुंह कुल्ला करें।

फर्म टूथब्रश का उपयोग करना खराब टूथब्रश का उपयोग करने से आपके दांत सफेद नहीं होंगे। बहुत तेजी से ब्रश करने से आपके दंत तामचीनी को दूर कर सकता है। इससे दांत कमजोर हो सकते हैं। हमेशा नरम टूथब्रश का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

खाने में अधिक मसालों का इस्तेमाल बेशक मसलों से भोजन में स्वाद आता है लेकिन इससे दांत कमजोर हो सकते हैं। मसाले आपके दांतों को दाग सकते हैं और उन्हें पीला कर सकते हैं। यदि आप सादे भोजन का स्वाद पसंद नहीं करते हैं, तो अपने भोजन को ऐसी जड़ी-बूटियों के साथ मसाले दें, जो आपके दंत स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकती हैं, जैसे कि थाइम, हल्दी, या दालचीनी।

बेकिंग सोडा में प्राकृतिक सफेदी गुण होते हैं और इस प्रकार यह टूथपेस्ट में इस्तेमाल होने वाला एक महत्वपूर्ण घटक है। यह एक हल्का अपघर्षक है जो दांतों पर लगे दाग को दूर कर सकता है। यह मुंह में एक क्षारीय बनाकर बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। अध्ययनों से पता चला है कि बेकिंग सोडा वाले टूथपेस्ट का महत्वपूर्ण सफेदी प्रभाव है। इस उपाय का उपयोग करने के लिए, आप 2 चम्मच पानी के साथ बेकिंग सोडा का एक चम्मच मिश्रण कर सकते हैं और ब्रश कर सकते हैं। आप इसे हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं।

फलों और सब्जियों में को खाने में शामिल करना स्वास्थ्य और दांतों के लिए बहुत अच्छा है। कच्चे फल और सब्जियां पट्टिका को रगड़ने में मदद कर सकते हैं जैसे आप उन्हें चबाते हैं। हालांकि यह आपके दांतों को ब्रश करने के लिए कोई विकल्प नहीं है। स्ट्रॉबेरी और अनानास दो फल हैं जो आपके दांतों को सफेद करने का दावा किया गया है।