स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के उपाय, ये 5 चीजें लगाएं खुजली और दाद से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: October 6, 2021 02:54 PM2021-10-06T14:54:43+5:302021-10-06T14:59:09+5:30

Next

हल्‍दी के लेप को कुछ दिनों तक दाद या खाज पर लगाने से बहुत जल्दी ही दाद और खाज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए इस लेप को एक बार दिन में और एक बार रात में जरुर लगाना चाहिए। इसके अलावा भुने हुए त्रिफला को पीस कर इसका पाउडर तैयार कर लें। फिर इस चूर्ण में सरसों का तेल, देशी घी और फिटकरी को मिलाकर पेस्ट बना लें। यह पेस्ट दाद और खाज के लिए बहुत ही कारगर घरेलू उपाय है।

सबसे पहले इसके लिए आपको लहसुन की पांच कलियां लेनी है उनका कलियों को पीसकर उनका रस निकाल लेना है अब आपको इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल मिला लें। अब इसको लगाने के लिए आपको कॉटन लेनी है और डूबोकर प्रभावित हिस्से पर लगाना है।

अब यदि आपके भयंकर खुजली हैं तो आपको नीम या गिलोय का सेवन करना है या आपके खून को बिल्कुल स्वच्छ कर देती है दोस्तों आप इमली के बीज को पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाकर दाद पर लगाने से भी बाद में बहुत आराम मिल सकता है। इसके लिए आपको नींम के पत्तों को सुखाकर उसका पाउडर बना लेना अब इस पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लेना। अब इसे दिन में तीन बार आपको दाद पर लगाना है बहुत जल्द आराम मिलता है।

गाजर को कद्दूकस कर लेना है और उसके बाद उसमें सेंधा नमक मिला लें. फिर गैस पर एक कढ़ाई चढ़ा दें। इस कढ़ाई में कद्दूकस करी हुई गाजर और उसमें मिला हुआ सेंधा नमक कढ़ाई में डालकर कुछ देर तक गर्म होने दे। जब गाजर पूरी तरह से गल जाए। बाद में सिलबट्टे पर पीसकर पेस्ट की तरह बना लें। उसके बाद दाद, खाज, खुजली वाले स्थान पर इसको हल्का गर्म ही लगाएं और उसके ऊपर से पट्टी या कपड़ा बांध दें। ऐसा तीन-चार दिन लगातार करने से दाद, खाज, खुजली की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

गेंदा तो लगभग सभी घरों में सजावटी पौधे के रूप में लगाया जाता है किन्तु यह सिर्फ सजावट ही नहीं करता, यह दाद, खाज और खुजली को भी खत्म कर सकता है। गेंदे के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, इसे इस्तेमाल करने के लिए गेंदे की कुछ पत्तियों को लेकर पानी में डालकर उबालें, और खुजली वाली जगह पर लगाकर अच्छे से साफ करें। अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपको दाद खाज खुजली की समस्या जड़ से कुछ ही समय में खत्म हो सकती है।