जोड़ों के दर्द का कारण और घरेलू इलाज, लगाएं ये 1 आयुर्वेदिक तेल जोड़ों के दर्द में मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: January 24, 2022 02:05 PM2022-01-24T14:05:15+5:302022-01-24T14:15:09+5:30

Next

जोड़ों के दर्द का एक मुख्य कारण अधिक वजन भी होता है। वजन अधिक होने पर जोड़ों व शरीर की हड्डी पर जोर पड़ता है, जिसके कारण उनमें दर्द होता है। जोड़ों में दर्द होना एक ऐसी समस्या है जिससे पूरी दुनिया में लोग जूझ रहे हैं। जोड़ों का दर्द महामारी का रूप लेता जा रहा है। युवा जोड़ भी अब इसके निशाने पर हैं। इससे पहले कि जाड़ा जोड़ों की तकलीफ को और बढ़ा दे, पहले ही सावधान हो जाएं।

इससे राहत पाने में कुछ आयुर्वेद द्वारा प्रमाणित औषधियां आपकी मदद कर सकती हैं। इनमें से एक औषधीय गुणों से भरपूर अरंडी है, जो जोड़ों के दर्द में आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है।

अरंडी का इस्तेमाल आयुर्वेद में सदियों से जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए किया जाता रहा है। आमतौर पर अरंडी के तेल से जोड़ों के दर्द का इलाज किया जाता है। अर्थराइटिस में मूल रूप से जोड़ों में दर्द होता है। अरंडी का तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी यौगिक मौजूद होते हैं जो दर्द को कम करता है। यह तेल प्रतिरक्षी तंत्र को संतुलित करके एंटीबॉडी को बनाता है जो सूजन को कम करता है। त्वचा अरंडी तेल को जल्दी सोखता है और उसका एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द एवं उससे संबंधित लक्षणों को कम करके मसल्स और धामनिया नाड़ी के सूजन को कम करता है।

अगर आप जोड़ों के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो अरंडी तेल को गर्म करके जोड़ों पर लगाएं। फिर जोड़ों पर हॉट वाटर पार्क रखें। इससे दर्द से जल्दी राहत मिलती है। अगर आपको अर्थराइटिस है तो इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो-तीन बार दोहराएं। काफी लाभ नजर आएगा।

अरंडी तेल में रात भर कपड़े को भिगोकर रखने के बाद अतिरिक्त तेल को निचोड़ कर निकाल लें। उसके बाद कपड़े को दर्द वाली जगह पर लगा कर रखें। आराम पाने के लिए उसके ऊपर कम से कम 1 घंटे तक हीटिंग पैड रखें। इस प्रक्रिया को 15 दिन में 1 बार करें। जोड़ों में दर्द ना होने पर भी इसको करते रहे। नियमित कुछ दिनों तक ऐसे करते रहने से अर्थराइटिस के दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

इसके अलावा दर्द के साथ है यदि पेट से जुड़ी समस्याएं रहती है तो आप रात को खाना खाने के बाद एक से दो चम्मच की मात्रा में शुद्ध अरंडी तेल को पीएं। इससे सुबह पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है और पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। जिससे दर्द से भी राहत मिलती है।

अगर आपके सिर पर बाल कम है या आपकी भौंहें पतली हो तो प्रतिदिन अरंडी के तेल का इस्तेमाल करें। रात को सोते समय भौंहे पर तेल को हल्का गर्म करके लगाए। कुछ दिन नियमित इस्तेमाल करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

अक्सर ठंड के मौसम में एड़िया फट जाती है। इसके लिए अरंडी के तेल को हल्का गर्म करके फटी हुई एड़ियों पर रात को सोते समय लगाएं और फिर सुबह धो लें। यह फटी एड़ियों के दर्द को भी हटाएगा और साथ ही फटी एड़ियों को भी ठीक कर देगा।