Kidney Disease: किडनी बचाव के घरेलू उपाय, खाएं ये चीजें किडनी की गंदगी होगी साफ

By संदीप दाहिमा | Published: August 30, 2022 06:49 AM2022-08-30T06:49:57+5:302022-08-30T06:49:57+5:30

Next

लहसुन में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद एसिलिं और सिलेनियम नामक तत्व लीवर और किडनी के अंदर जमी गंदगी को बाहर कर देते है। इसके अलावा इसके सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने और संक्रमण से लड़ने की ताकत मिलती है।

नीम, गिलोय का रस यह तीनों 50-50 ग्राम लेकर मिला लें, सुबह-शाम खाली पेट पिएं। इसे पीने के 1 घंटे तक कुछ ना लें। लगातार सेवन से किडनी ठीक हो जाती है।

एक बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक शहद लें, एक छोटा चम्मच पिसी हल्दी, छोटा चम्मच पिसा अदरक। एक कप पानी, आधा कप नारियल का दूध। पानी को गर्म करके अदरक और हल्दी को 10 मिनट उबाल लें, और 1 कप में दूध और शहद मिलाकर चाय को डाल लें। चाय को रोज खाली पेट पीना काफी लाभदायक होता है।

पत्तेदार साग आपकी सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद हैं खासकर किडनियों के लिए। पत्तेदार साग फाइबर और फोलेट के साथ विटामिन सी और के से भरे होते हैं। इसके नियमित सेवन से आपको रक्तचाप को कम करने, रक्त शर्करा को संतुलित करने और किडनियों को साफ करने में मदद मिल सकती है।

आपके शरीर में सूजन कई प्रकार की स्थितियों का कारण बन सकती है, जिनमें से किडनी की बीमारी एक है। अपनी किडनी को साफ करने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए हल्दी का सेवन जरूरी है। हल्दी में कर्क्यूमिन होता है जो एंटी इंफ्लेमेटरी गुण प्रदान करता है। यह गुर्दे की बीमारी पथरी से लड़ने के लिए भी फायदेमंद है।