सर्दियों में बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर, खाएं किचन में मौजूद ये 3 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: January 20, 2022 07:08 AM2022-01-20T07:08:27+5:302022-01-20T07:08:27+5:30

Next

सर्दियों का मौसम जारी है और इस मौसम में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने का सबसे अधिक खतरा होता है। यही वजह है कि इस मौसम में अधिकतर लोग सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम आदि समस्याओं से पीड़ित रहते हैं। महामारी और ठंड से निपटने के लिए आपको किसी भी हालत में अपनी सेहत पर ध्यान देना हो होगा। इसके लिए आप अपने किचन में रखे मसाले और जड़ी-बूटियां जैसे हल्दी या हल्दी, तुलसी, काली मिर्च आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह 300 से अधिक पोषक तत्वों सहित कैल्शियम, फाइबर, आयरन, जिंक आदि के साथ सबसे शक्तिशाली भारतीय मसालों में से एक है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसमें एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो शरीर के प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद करते हैं।

काली मिर्च के साथ दूध या घी में मिलाकर हल्दी का सेवन किया जा सकता है। आप रोजाना सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर पी सकते हैं। इसके अलावा अपने खाने में हल्दी का इस्तेमाल करें। खाने में काली मिर्च के साथ हल्दी का इस्तेमाल करने से आपको अधिक फायदा हो सकता है।

एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और पौष्टिक गुणों के साथ लहसुन का उपयोग आयुर्वेद में हजारों वर्षों से इम्यून बूस्टर के रूप में किया गया है। एक पावरफुल और नैचुरल एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करके शरीर को बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से बचाने के लिए जाना जाता है।

लहसुन जब ताजा और कच्चा होता है तो यह एक नैचुरल एंटीबैक्टीरियल एजेंट के रूप में कार्य करता है क्योंकि इसमें एलिसिन होता है जो वायरस और बैक्टीरिया को मारता है। यह सर्दी के दौरान होने वाली खांसी, जुकाम और सीने में संक्रमण के खिलाफ एक अच्छी दवा है।

इसका फायदा लेने के लिए आप खाने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके इसके अधिक फायदे लेना चाहते हैं तो आपको लहसुन को भूनकर खाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अंकुरित लहसुन बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

नींबू, लाल शिमला मिर्च, पपीता, टमाटर, आदि इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए जाने जाते हैं। सर्दियों में आपको रोजाना इन चीजों का सेवन करना चाहिए। FSSAI का मानना है कि मजबूत प्रतिरक्षा और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आपको अपने खाने में विटामिन-सी से भरपूर प्लांट बेस्ड खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।