Home Remedies: बारिश के मौसम में सर्दी और खांसी से छुटकारा दिलाएंगी ये चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: August 13, 2020 07:54 PM2020-08-13T19:54:40+5:302020-08-13T19:54:40+5:30

Next

आपको शायद लगता है कि यह सुपरफूड स्वास्थ्य के लिए बेहतर है लेकिन ऐसा नहीं है। स्ट्रॉबेरी में स्टामाइन जारी करने के क्षमता होती है। इसके बढ़ने से आपकी नाक और साइनस में बेचैनी हो सकती है और आपकी हालत ज्यादा बिगड़ सकती है।

मीठे सामान में बहुत अधिक चीनी होती है, जो कि आपकी हालात को और ज्यादा बिगाड़ सकती है। चीनी खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और आपकी श्वेत रक्त कोशिकाओं को कमजोर हो सकती है। इससे आपके बीमारे से लड़ने की क्षमता अस्थायी रूप से कम हो सकती है। आपको मीठा खाने की इच्छा पर थोड़ा कंट्रोल करना चाहिए।

सभी प्रोसेस्ड फूड अन्हेल्दी नहीं होते हैं लेकिन कुछ फूड में नमक, चीनी और वसा की मात्रा अधिक हो सकती है। इस तरह के फूड शरीर में सूजन बढ़ा सकते हैं जिससे आपके शरीर ठीक होने की प्रक्रिया कम हो सकती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि नमकीन स्नैक्स, सॉफ्ट ड्रिंक, ब्रेकफास्ट सीरियल्स, बेकन, या सॉसेज सभी से दूर रहना चाहिए।

बेशक मसालेदार खाद्य पदार्थ स्वादिष्ट हो सकते हैं लेकिन अगर आप बीमार हैं तो उनसे बचने की कोशिश करें। इन खाद्य पदार्थों में सिरका या नमक होता है, जो ऐसे तत्व हैं जो गले में खराश की सूजन को बढ़ा सकते हैं।

अगर आपको खांसी या गले में खराश है, तो क्रंची स्नैक्स जैसे कि नट्स, नाचोज़, आलू के चिप्स या प्रेट्ज़ेल खाने से बचना चाहिए। इस तरह की चीजें आपके गले की समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकती हैं। ये खाद्य पदार्थ गले को बुरी तरह से परेशान कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके दुख को लंबा हो सकता है।

ऐसी स्थिति में आपके लिए चिकन सूप बेहतर साबित हो सकता है। यह आपको हाइड्रेटेड रखता है, यह पौष्टिक है, यह सुखदायक है। अध्ययनों से पता चलता है कि इसका एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव है जो सर्दी-जुकाम जैसे लक्षणों को ठीक करने में प्रभावी है।

हो सकता है कि आपको मिर्च ज्यादा पसंद न हो लेकिन मिर्च में कैपसाइसिन नामक एक तत्व होता है, जो आपके लक्षणों को कम कर सकता है। यह एक बलगम को तोड़ सकता है और खाँसी और एक भरी हुई नाक को राहत दे सकता है।

जब आप सर्दी-खांसी से पीड़ित हो तो आपको अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए। इसमें एनाल्जेसिक और विरोधी भड़काऊ प्रभाव होते हैं जो वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। अदरक जमाव को साफ करता है, खांसी को दबाता है।