डेंगू का घरेलू इलाज : खाएं ये 6 चीजें, डेंगू बुखार और प्लेटलेट्स काउंट में मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: September 7, 2021 10:48 AM2021-09-07T10:48:28+5:302021-09-07T10:56:10+5:30

Next

पपीते में कई औषधीय गुण हैं। अध्ययन से पता चलता है कि पपीते के बीज एडीस मच्छर के लिए जहरीले हैं। अन्य अध्ययनों में निष्कर्ष निकाला गया है कि पपीता डेंगू रोगियों में तेजी से प्लेटलेट बढ़ाता है। आपको बस कुछ पपीते की पत्तियों को निचोड़कर रस निकालना है और डेंगू से राहत पाने के लिए रोजाना दो बार इसका रस पीना है।

संतरा आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन से भरा होता है। यह विटामिन सी का भंडार है जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। संतरे में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिससे अपच का खतरा कम होता है। अगर आप डेंगू से जल्दी आराम पाना चाहते हैं, तो संतरा जरूर खायें।

डेंगू अक्सर निर्जलीकरण का कारण बनता है। नारियल का पानी डेंगू रोगियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह पानी, आवश्यक खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स का प्राकृतिक स्रोत है। इसका सेवन शरीर में तरल स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इस प्रकार, नारियल का पानी एक चीज है जिसे आपको निश्चित रूप से डेंगू के मरीज के आहार में शामिल करना चाहिए।

आप ताजा सब्जी के रस का उपभोग करके डेंगू के लक्षणों का इलाज कर सकते हैं। गाजर, ककड़ी, और अन्य पत्तेदार हिरन डेंगू के लक्षणों के इलाज के लिए विशेष रूप से अच्छे होते हैं। ये सब्जियां आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरी हुई हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और रोगी के पीड़ितों को कम करने में मदद करती हैं।

नीम के पत्ते उनके औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। वे डेंगू वायरस टाइप -2 प्रतिकृति के विकास और प्रसार को प्रतिबंधित करने में मदद करते हैं। इस कारण से, यह डेंगू मरीजों के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक उपचारों में से एक है।

सूप डेंगू के लक्षणों का इलाज और आसान करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। यह भूख को प्रेरित करने और संयुक्त दर्द से छुटकारा पाने में मदद करता है। सूप में मसालें कम होते हैं और इसलिए पाचन और आंत्र आंदोलन के लिए अच्छा है।