पेट में कब्ज के लक्षण और इलाज, बिलकुल न करें ये 5 काम, बन सकता है बवासीर का कारण

By संदीप दाहिमा | Published: September 25, 2021 11:14 AM2021-09-25T11:14:48+5:302021-09-25T11:14:48+5:30

Next

ऐसा माना जाता है कि कब्ज के कारण बवासीर की बीमारी होती है। यही वजह है कि कब्ज को हल्के में नहीं लेना चाहिए। पुराना कब्ज आगे चलकर बवासीर बन जाता है इसलिए इसका समय पर इलाज जरूरी है। कब्ज में खानपान और जीवनशैली की कुछ आदतें इसे और ज्यादा गंभीर बना सकती हैं। चलिए जानते हैं कि आपको किन कामों से बचना चाहिए।

प्रोसेस्ड फूड आम तौर पर आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं, इसलिए जब आपको कब्ज़ होता है तो आपको निश्चित रूप से उनसे दूर रहना चाहिए। प्रोसेस्ड या जंक फूड्स में फैट की मात्रा अधिक होती है। यह पाचन को धीमा कर सकते हैं और अधिक असुविधा पैदा कर सकते हैं। इनमें फ्रुक्टेन, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है और यह पाचन प्रक्रियाओं को नष्ट कर सकते हैं। ब्रेड, पास्ता, नूडल्स सभी प्रकार के पैकेज्ड खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इनके बजाय आपको अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

जब आप असहज और भरा महसूस कर रहे हों, तो आप लेटना पसंद कर सकते हैं। शारीरिक गतिविधि की कमी पाचन तंत्र में भोजन की गति को धीमा कर सकती है। किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि में शामिल होकर आप मल को आसानी से पास कर सकते हैं। सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चढ़ें या योग का अभ्यास करें। दोनों आपके पेट की मांसपेशियों की मालिश करने और मल को आसानी से पास करने में मदद कर सकते हैं।

डेयरी उत्पादों को पेट को फूला हुआ और कब्ज महसूस करने के लिए जाना जाता है। जब आप पहले से ही समस्या से पीड़ित हैं तो यह स्थिति को और भी बदतर बना सकता है। पेट में एंजाइम लैक्टेज की कमी के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं। डेयरी में लैक्टोज को सरल शर्करा में तोड़ने के लिए आवश्यक है जो छोटी आंतों द्वारा आसानी से अवशोषित किया जा सकता है। दही, दूध, दही और आइसक्रीम सहित सभी प्रकार के डेयरी उत्पाद मल को पारित करना आपके लिए कठिन बना सकते हैं।

ओवर-द-काउंटर दर्द दवाओं सहित कई दवाएं भी आपकी परेशानी में योगदान कर सकती हैं। वे जीआई प्रणाली के संकुचन को धीमा कर सकते हैं, जिससे मल त्याग मुश्किल हो जाता है। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं और आपको कब्ज है, तो पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

निर्जलीकरण कब्ज के प्रमुख कारणों में से एक है और शराब पीने से आपकी स्थिति बदतर हो सकती है। शराब एक मूत्रवर्धक है। इसका मतलब है कि यह आपके शरीर को आपके गुर्दे की प्रणाली के माध्यम से आपके रक्त से तरल पदार्थ निकालने का कारण बन सकता है। यह आपको निर्जलित बना सकता है। शराब लेने के बाद बहुत अधिक तरल पदार्थ नहीं पीते हैं। यहां तक कि कॉफी का आपके शरीर पर समान प्रभाव पड़ता है। इसलिए, यदि आप कब्ज को गंभीर नहीं बनाना चाहते हैं, तो इनसे दूर रहें।