अस्थमा का घरेलू इलाज : अपनाएं ये 6 आसान उपाय, कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: September 8, 2021 07:05 AM2021-09-08T07:05:50+5:302021-09-08T07:05:50+5:30

Next

अस्थमा होने का सबसे बड़ा कारण मौसम में बदलाव, धूल मिटटी, प्रदूषण और धुआं है। इससे अस्थमा के लक्षण दिखाई देते हैं, जिसमें खांसी, घरघराहट, सांस की तकलीफ और सीने में जकड़न शामिल है।

शहद एक चम्मच शहद को एक कप गर्म पानी में मिलाकर दिन में तीन बार पीने से आपको फायदा हो सकता है। इससे गले में जमा कफ साफ होता है और अस्थमा के लक्षण कम होते हैं। आप इसमें दालचीनी और नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं।

अदरक है लाभकारी अदरक में ऐसे कई तत्व होते हैं जो गले और सांस की समस्या से हमारा बचाव करते हैं। अदरक का सेवन यदि सीधे ही या फिर चाय में या इसे जूस के रूप में भी लिया जाए, तो ये सांस में जकड़न जैसी परेशानी को कम करने में मदद करता है।

अजवायन पत्ती में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं तथा इसमें लंग्‍स की सफाई करने वाले ऐसे अन्य तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो अस्‍थमा एवं खांसी जैसे रोगों के उपचार में हेल्‍प करते हैं।

इस पौधे में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जिस वजह से यह औषधीय पौधा अस्‍थमा से राहत दिला सकता है। यह वायुमार्ग और फेफड़ों की सूजन को कम करने में मदद करता है। अस्थमा में अडूसा के फायदे लेने के लिए 5-5 मिली अडूसा के पत्तों का रस शहद के साथ 2.5 मिली अदरक का रस मिलाकर सेवन करें।

कैफीन एक हल्के ब्रोन्कोडायलेटर है, जिसका अर्थ है कि यह आपके वायुमार्ग को खोलने में मदद करता है। अध्ययनों में पाया गया है कि यह अस्थमा वाले लोगों में वायुमार्ग की कार्यक्षमता में सुधार कर सकता है। इसके लिए आप रोजाना दो से तीन कप कॉफ़ी पी सकते हैं।