Diet tips: रिपोर्ट में खुलासा, मिलावटी शहद बेच रही हैं 10 बड़ी कंपनियां, जानिये असली शहद खाने के 8 जबरदस्त फायदे

By उस्मान | Published: December 4, 2020 03:02 PM2020-12-04T15:02:33+5:302020-12-04T15:03:32+5:30

Next

शहद में कई ऐसे गुण होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यही कारण है कि घरों में लोग फ्लू या वायरल संक्रमण से बचाव के लिए शहद खाते हैं।

हाल ही में एक जांच से पता चलता है कि ज्यादातर शहद कंपनियां शहद में चीनी मिला रही हैं। सीएसई ने 13 छोटे से लेकर बड़ी कंपनियों के शहद के नमूनों की जांच की। इनमें से 77 फीसदी कंपनियों के शहद में मिलावट पाई गई।

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) की एक जांच में यह चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है। सीएसई की महानिदेशक सुनीता नारायण ने कहा- शहद की मिलावट 2003 और 2006 में शीतल पेय की मिलावट से भी बदतर थी।

सीएसई ने गुजरात में एक प्रयोगशाला से इसकी जांच शुरू की। कुछ ब्रांड को छोड़कर सभी कंपनियों के शहद में चीनी पाई गई।

FSSAI पहले भी कई राज्य खाद्य आयुक्तों को बता चुका है कि शहद में चीनी सिरप मिलाकर बेचा जा रहा है.

शुगर सिरप क्या है? यह चीनी और पानी को भंग करके बनाया जाता है, जिसे आमतौर पर कॉकटेल या पेय में एक स्वीटनर के रूप में उपयोग किया जाता है। इसे गर्म पानी में चीनी मिलाकर और ठंडा करने के बाद इस्तेमाल किया जाता है।

यदि आप ढलती उम्र को लेकर चिंताग्रस्त रहते हैं तो शहद का रोजाना इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं क्योंकि शहद में दीर्घायु के तत्व होते हैं। शहद के एक बड़े चम्मच में 75 ग्राम कैलोरी शक्ति होती है। इसलिए रात में सोने से पूर्व दूध के साथ शहद लेने से लंबा जीवन पाने में कोई कठिनाई नहीं महसूस होती है।

दूध में शक्कर की जगह शहद लेने से गैस नहीं बनती और पेट के कीड़े निकल जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि जब भी आप शहद को दूध में मिलाएं तो शक्कर को बिल्कुल भी जगह नहीं दें तो बेहतर होगा।

शहद में वसा को कम करने की अद्भुत क्षमता पाई गई है। नींबू का रस और शहद को बराबर मात्र में जल में मिलाकर प्रात:कालीन खाली पेट दो महीनों तक निरंतर सेवन करने से मोटापा छूमंतर हो जाता है।

यूं तो अक्सर कमजोर बच्चों को कोई न कोई बीमारी अपनी चपेट में लिए रहती है किंतु यदि ऐसे बच्चों को दूध देने से पहले शहद खिलाएं तो निस्संदेह रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती दिखाई देगी और पहले की तुलना में कम बीमार होते नजर आएंगे।