Diet Tips: शरीर को मजबूत बनाती हैं ये 6 चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल, शरीर रहेगा स्वस्थ और निरोग

By संदीप दाहिमा | Published: October 24, 2020 06:18 AM2020-10-24T06:18:54+5:302020-10-24T06:18:54+5:30

Next

आपको रोजाना खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए संतरा सबसे बेस्ट ऑप्शन है। यह फाइबर, पोषक तत्वों और विटामिन सी से भरा हुआ है। इसमें पोटेशियम पाया जाता है, जो सोडियम की मात्रा कम करने और रक्तचाप को कम करने के लिए जाना जाता है। पेक्टिन की मात्रा होने की वजह से यह आपके भोजन में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने का भी काम करता है।

यह सब्जी गोभी परिवार के सदस्यों में से एक है। इसके पोषक तत्वों के कारण इसे एक सुपरफूड माना जाता है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर पाए जाते हैं जी दिल के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। इसमें कैलोरी और वसा की मात्रा बहुत कम होती है जिस वजह से यह वजन नहीं बढ़ाता है।

लहसुन दिल को स्वस्थ रखने की सबसे बेहतर खाई जाने वाली चीज है। विभिन्न व्यंजनों में, लहसुन का उपयोग व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। लेकिन यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहतर फ़ूड है। यह रक्तचाप को कम करने, नसों में जमा गंदगी साफ करन और खून में कोलेस्ट्रॉल कम करने का काम करता है।

यह मिठाई आपके दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा भी कम करती है। हार्वर्ड द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से कच्चे कोको का सेवन करते हैं, उनमें रक्तचाप कम होता है। डार्क चॉकलेट के नियमित सेवन से रक्त वाहिकाएं साफ होती हैं और हृदय रोग का खतरा कम होता है।

दाल और फलियां खाने का स्वाद बढ़ा देती हैं। रिसर्च में दिखाया है कि बहुत सारे दाल, बीन्स और फलियां वाले आहार से स्ट्रोक और हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। दाल में पोटेशियम, प्रोटीन, और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने और रक्त वाहिकाओं में पट्टिका के निर्माण को रोकने में मदद मिल सकती है।

बादाम में उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करने और हृदय रोग और शुगर के जोखिम को कम करने में सहायक होते हैं। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, एलडीएल के अवशोषण को रोकने और हृदय संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

अनार विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट्स से भरा है, यही कारण है कि यह दिल को स्वस्थ रखने के लिए सबसे बेहतर फल है। साथ ही यह विभिन्न बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है। अध्ययनों के अनुसार, यदि आप प्रोस्टेट कैंसर, डायबिटीज, स्ट्रोक और यहां तक कि अल्जाइमर को रोकना चाहते हैं तो यह सुपरफूड अच्छा है। केवल इतना ही नहीं, बल्कि यह आपके लीवर, त्वचा, दांत और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर फल है।