Diet Tips: सुबह नाश्ते में खाएं बस ये 1 चीज, कैंसर और डायबिटीज जैसे रोगों से होने लगेंगे दूर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 7, 2020 07:10 AM2020-03-07T07:10:15+5:302020-03-07T07:10:15+5:30

Next

अगर आप लगातार बासी चावल का सेवन करते हैं, तो आपको कैंसर होने की संभावना को कम हो सकती है। चावल में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम कम होते हैं जीसे आपको कैंसर से बचने में मदद मिलती है। ब्राउन चावल में मौजूद कैल्शियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

बासी चावल खाने से बॉडी का टेम्प्रेचर कंट्रोल रहता है। चावल की ठंडी तासीर की वजह से आपके शरीर का तापमान सही रहता है। आपको इसके लिए बासी चावल का सेवन नाश्ते में करना चाहिए।

अगर आप बासी चावल का सेवन करते है तो आपका पाचन तंत्र बिल्कुल ठीक रहता है। बासी चावल को लोग पोषणहीन समझते हैं लेकिन उसमें माइक्रो न्यूट्रिएंट्स और कई मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। बासी चावल खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। साथ ही शरीर का तापमान भी कंट्रोल में रहता है।

आपको बता दें कि चावल फाइबर का बेहतर स्रोत है। चावल चाहे बासी हो या ताजा हो, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं। फाइबर कब्ज, गैस, पेट दर्द और पेट से जुड़ी अन्य समस्याअें का सफाया करते हैं।

अगर आपको अल्सर की समस्या रहती है तो आपको सुबह और शाम दोनो समय बासी चावल का सेवन करना चाहिए। इनको खाने से आपके अल्सर की समस्या खत्म हो जाएगी।

आपको अगर चावल खाना अच्छा लगता है तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि चावल खाने का सही समय दोपहर को होता है। अगर आप दोपरहर में खाना खाते हो और आप उसके साथ चावल खाते है तो आपको ऐसे काफी मात्रा में एनर्जी मिलती है। ये आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।