Diet Tips: इन 5 चीजों को खाने से हो सकती हैं तबियत खराब

By संदीप दाहिमा | Published: October 6, 2020 06:15 AM2020-10-06T06:15:01+5:302020-10-06T06:15:01+5:30

Next

दक्षिण भारतीय क्षेत्रों के साथ-साथ अब अन्य स्थानों पर भी इडली सांभर को सुबह के नाश्ते में शामिल किया जाता है। साथ ही गुजराती खमण और ढोकला भी। इस तरह का नाश्ता बिल्कुल सेहतमंद होगा लेकिन आपकी जंग मोटापे को लेकर है तो आपको इनसे तौबा करना होगा।

सुबह के नाश्ते में नमकीन व मसालेदार मांस लेने के बजाए सफेद अंडे कहीं अधि‍क फायदेमंद होंगे। क्योंकि इसकी अपेक्षा अंडों में सोडियम की मात्रा कम होगी जो आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगी। नाश्ते में दही का विकल्प सेहतमंद जरूर है, बशर्ते वह बगैर मलाई वाले दूध से बना हो। इसे सादे रूप में खाना अधिक फायदेमंद होगा बजाए इसमें अतिरिक्त मात्रा में नमक या शकर डालकर खाने से बचें।

सुबह- सुबह नास्ते में कॉफी पीने से भूख मर जाती है। कोल्ड कॉफी भी हॉट से ज्यादा नुकसान करती है क्योंकि इसमें शुगर और क्रीम एड ऑन हो जाती है। इससे कई गुना ज्यादा कैलोरी एड हो जाती है।

आज कल कुछ बड़ी विदेशी कम्पनियों के बर्गर से नाश्ता कराना शुरू करा दिया है। यह काम पहले पश्चिमी देशों में होता था।वहां जिस तरह से मोटापा बढ़ा है वह इसी नाश्ते का असर है। अब अगर आपको भी पश्चिम की तरह से बीमार होना है तो आप सुबह-सुबह यहाँ जरूर जायें।

कई बार हम नाश्ता भी रात को बनाकर फ्रिज में रख देते हैं और सुबह उठकर उसको गर्मकर खा लेते हैं। लेकिन ऐसा करना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है। यहाँ तक कि फ्रिज में रखे फलों को भी कम से कम 1 घंटे पहले बाहर निकालकर रख दें तब इनका नाश्ता करें।