लॉकडाउन की वजह से तनाव में हैं तो पिएं ये 8 ड्रिंक्स, अच्छी नींद के साथ चिंता होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: April 10, 2020 05:04 PM2020-04-10T17:04:38+5:302020-04-10T17:04:38+5:30

Next

गर्म दूध को गहरी और आरामदायक नींद को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इसमें ट्रिप्टोफैन होता है, जो दिमाग में सेरोटोनिन को बढ़ाता है, एक ऐसा पदार्थ जो हमें खुशी की भावना को बढ़ाता है। अगर आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो आपको सोने से पहले गर्म दूध जरूर पीना चाहिए।

इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पेट के दर्द से राहत देते हैं। पुदीना मांसपेशियों को आराम देने में सहायक है। यदि आपको रात को नींद नहीं आती है या चिंता सताती है, तो आपको सोने से पहले एक कप चाय पीने चाहिए।

दूध की तरह चेरी के रस में ट्रिप्टोफैन होता है। इसलिए, यह आपके नींद की गुणवत्ता में सुधार, हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन कर सकता है। कई अध्ययनों में इस रस को अनिद्रा के इलाज के लिए बेहतर माना गया है।

नारियल के दूध में मैग्नीशियम और पोटेशियम, 2 खनिज होते हैं जो मांसपेशियों को आराम देने और अच्छी नींद को बढ़ावा देने में सक्षम हैं। इसके अलावा, यह गुर्दे में रक्तचाप और सूजन को कम करता है। इसकी बड़ी मात्रा में नैचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को संतुलन और आराम देने में सहायक हैं।

केले में पोटेशियम और मैग्नीशियम दो प्रमुख खनिजों के अलावा ट्रिप्टोफैन भी होता है, जो मांसपेशियों के आराम के लिए जरूरी है। फल में एक शांत प्रभाव होता है, जो शारीरिक तनाव को कम करता है। साथ ही, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की इसकी मात्रा पेट को भर देती है और तृप्ति की भावना पैदा करते हैं, जिससे सोने की इच्छा बढ़ती है।

यह एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है। ग्रीन टी को दिन के किसी भी समय लिया जा सकता है। हालांकि, जब नींद आती है, तो डिकैफ़िनेटेड ग्रीन टी सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें थीनिन होता है, जो शारीरिक तनाव को कम करता है, जिससे आपको रात में अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

बादाम में ऐसे कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो गहरी नींद में सहायक हैं। मैग्नीशियम से भरपूर, बादाम का दूध नींद को बढ़ावा देने के लिए बहुत प्रभावी साबित हुआ है। गाय के दूध की तरह, बादाम के दूध में ट्रिप्टोफैन होता है, जो शरीर में मेलाटोनिन का उत्पादन कर सकता है। यह हार्मोन नींद के लिए आवश्यक है।

कैमोमाइल चाय शरीर पर एक आरामदायक प्रभाव डालती है। यह आमतौर पर पेट के दर्द के लिए बेहतर है, क्योंकि यह पाचन में मदद कर सकती है और आंतरिक तनाव को कम कर सकती है। हालांकि, कैमोमाइल तनाव के लक्षणों को कम करने में बहुत प्रभावी साबित हुआ है, जैसे अनिद्रा और चिंता।