सर्दियों में वरदान से कम नहीं हरी मटर, आप भी नहीं जानते होंगे इतने सारे फायदे

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: November 24, 2020 04:40 PM2020-11-24T16:40:38+5:302020-11-24T16:57:39+5:30

Next

सर्दियों के मौसम में हरी मटर की काफी मात्रा में बाजार में उपलब्ध रहती है। हरी मटर आपको कई बीमारियों से बचा सकती है, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

वजन कम करने के लिए: वजन घटाने के लिए हरी मटर सबसे अच्छा विकल्प है। मटर में फाइबर और प्रोटीन अधिक होता है। हरी मटर के सेवन से लगातार भूख नहीं लगती।

दिल की बीमारी से बचाव: मटर में मौजूद मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम दिल को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही रक्तचाप की समस्याओं से बचा जा सकता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मटर फायदेमंद है।

पाचन के लिए फायदेमंद: मटर में बहुत सारा फाइबर होता है। यह शरीर में अच्छे बैक्टीरिया की वृद्धि में मदद करता है। यह उचित पाचन में मदद करता है। मटर खाने से पेट साफ होने में मदद मिलती है और गैस या एसिडिटी नहीं होती है।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद: मटर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। तो यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह प्रोटीन और फाइबर में उच्च है। यह मधुमेह के खतरे को कम करता है।

इम्युनिटी को बढ़ाता है: हरी मटर आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ये सभी शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए फायदेमंद हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं।

बालों का झड़ना कम: मटर में मौजूद विटामिन बालों के झड़ने को रोक सकता है। यह बालों को मुलायम और मजबूत बनाने में भी मदद करता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन बी 6, बी 12 और फॉलिक एसिड होते हैं जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में फायदेमंद होते हैं।

हड्डियाँ मजबूत: विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि मटर शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाता है।