Coronavirus: सिर दर्द जैसे ये 6 लक्षण देतें है ब्लड प्रेशर बढ़ने के संकेत, बिलकुल न करें नजरअंदाज

By संदीप दाहिमा | Published: May 31, 2020 06:15 AM2020-05-31T06:15:41+5:302020-05-31T06:15:41+5:30

Next

सिर के पिछले हिस्से में कई संभावित कारण हो सकते हैं। जिनमें काम का दबाव, गलत मुद्रा, अनहेल्दी डाइट और बहुत कुछ शामिल है। हालांकि हाई ब्लड प्रेशर भी गंभीर सिरदर्द का कारण बन सकता है। अगर तेज सिरदर्द की समस्या हो तो इसे आप को हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है।

थकान होना कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है। लेकिन यह ब्लड प्रेशर हाई होने का भी संकेत हो सकता है। थकान और ऊर्जा की कमी महसूस होने से आपके दिन प्रतिदिन के कार्य को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में ज्यादा थकान महसूस हो तो आपको ब्लड प्रेशर की जांच अवश्य करवानी चाहिए।

सीने में दर्द दिल की बीमारी या कभी-कभी पाचन संबंधी समस्याओं से भी हो सकता है। साथ ही सीने में दर्द और नियंत्रित रक्तचाप का संकेत हो सकता है। इसे हल्के में भूलकर भी नहीं लें, ऐसा अक्सर होता है तो आपको सावधान होने की जरूरत है और ब्लड प्रेशर की जांच कराने की जरूरत है।

भले ही सांस लेने में दिक्कत कई अंतर्निहित समस्याओं का कारण हो सकती है। लेकिन हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को भी सांस लेने में दिक्कत का अनुभव हो सकता है। अगर आप इसे नजरअंदाज कर रहे हैं तो ऐसा ना करें, हाई ब्लड प्रेशर को शुरुआत में ही कंट्रोल करने के उपाय करें और स्वस्थ रहें।

कई लोग ब्लड प्रेशर के कारण अपने दिल की धड़कन में बदलाव का अनुभव भी करते हैं। दिल की धड़कन का तेज होना, हाई ब्लड प्रेशर का सामान्य लक्षण है। अगर आप इसका अनुभव करते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और जरूरी सलाह लेकर उचित दवा का सेवन करें। अनियमित धड़कन का गंभीर लक्षण से नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए।

अनौपचारिक हाई ब्लड प्रेशर भी आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से आंखों की रोशनी पर भी प्रभाव पड़ता है। यह तब होता है जब अनियंत्रित रक्तचाप रेटिना में रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है। दृष्टि में बदला भी हाई ब्लड प्रेशर का संकेत है।