Health Diet Tips: दूध और दही समेत इन 7 चीजों के खाने का सही समय जान लें, तभी बनेगा शरीर चुस्त और बलवान, देखें तस्वीरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 29, 2020 07:20 AM2020-02-29T07:20:13+5:302020-02-29T07:20:13+5:30

Next

दिन के अंत तक शरीर में भोजन को तोड़ने के लिए पाचन एंजाइम कम होने लगते हैं। यही वजह है कि शाम होने तक जब कोई ठोस चीज खाने से उसे पचाने में मुश्किल होती है जिस वजह से पेट में सूजन और दर्द होने का खतरा होता है। केला एक ठोस यानी संपूर्ण आहार है इसलिए इसे सुबह या शाम को नहीं बल्कि दोपहर में लंच में खाना चाहिए। केले में एक एल्कलाइन पीएच और पोटेशियम होता है, इसलिए यह हीटबर्न के खिलाफ एक नैचुरल एंटासिड के रूप में काम करता है।

शाम के समय सेब नहीं खाना चाहिए। फल में नैचुरल एसिड आपके पेट में एसिड के स्तर को बढ़ाते हैं, जिससे असुविधा हो सकती है। जैसे-जैसे रात में आपका पाचन धीमा हो जाता है, सेब लंबे समय तक आपके पेट में रहता है, जिससे इन एसिड को बनने में समय लगता है। इसे खाने का सही समय सुबह है। सेब के छिलके में फाइबर पेक्टिन होता है, जो लीवर को पित्त को उत्पन्न करने के लिए उत्तेजित करता है।

आयुर्वेदिक में बताया गया है कि दही को रात में नहीं खाना चाहिए। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन कैसिइन कफ का उत्पादन बढ़ सकता है, जिससे आपको ऐसा महसूस होता है कि आपको जुकाम हो गया है। इसे खाने का सही समय दोपहर है। इसका नैचुरल फैट आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करता है क्योंकि यह पाचन को धीमा कर देता है।

सफेद चीजें आवश्यक प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत है। लेकिन वर्कआउट से पहले दूध पीने से बचें क्योंकि इसका फैट पचाना आसान नहीं है जिसके परिणामस्वरूप ऐंठन और मतली हो सकती है। दूध हमेशा रात में पीना चाहिए। इसके अलावा तेजी से मांसपेशियों की मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए व्यायाम के बाद दूध लें। इसके अलावा, नट्स की तरह, दूध में एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है, जो आपको सोने में मदद करता है।

भारत में लगभग हर घर में चावल खाया जाता है और रोज खाया जाता है। चावल कार्ब्स का बड़ा स्रोत हैं और इसे खाने से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है। यह मोटापा बढ़ाने का काम करता है। यही वजह है कि रात में चावल खाने से बचना चाहिए। इसे खाने का सही समय दोपहर है।

बादाम, पिस्ता, और अखरोट जैसे नट्स रक्तचाप को सामान्य रखने में मदद करते हैं, और दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन इनमें फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जिससे वजन बढ़ सकता है। इसे खाने का सही समय सुबह है और आपको एक दिन में 5-6 से अधिक नट्स नहीं खाने चाहिए।

इसमें एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा अधिक होती है और यह उम्र बढ़ने को कम करता है, साथ ही दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप दिन भर में इसे खाते रहे। आप रोजाना थोड़ी मात्रा में इसे दोपहर के समय खा सकते हैं।