पोषक तत्वों का भंडार हैं ये 6 चीजें, कमजोरी, थकान और खून की कमी होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: July 17, 2021 07:00 AM2021-07-17T07:00:15+5:302021-07-17T07:00:15+5:30

Next

ब्राउन राइस बहुत ही पौष्टिक भोजन है। सफेद चावल की तुलना में, यह कम संसाधित होता है और फाइबर, विटामिन और खनिजों के रूप में अधिक पोषण मूल्य रखता है। ब्राउन राइस के एक-आधे कप (50 ग्राम) में 2 ग्राम फाइबर होता है इसमें कम ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है। इसलिए, यह रक्त शर्करा के स्तर को रेगुलेट करके पूरे दिन ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

केले ऊर्जा के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। केला कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन बी 6 का एक बेहतर स्रोत है, ये सभी आपके ऊर्जा स्तर बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

सेब दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक हैं और यह कार्ब्स और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। एक मध्यम आकार के सेब (100 ग्राम) में लगभग 14 ग्राम कार्ब्स, 10 ग्राम चीनी और 2।1 ग्राम फाइबर होते हैं। इसके अलावा सेब में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

दलिया एक संपूर्ण अनाज है जो आपको लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान कर सकता है। इसमें बीटा ग्लूकेन, घुलनशील फाइबर होता है। दलिया में विटामिन और खनिज होते हैं, जो ऊर्जा बढ़ाते हैं। इनमें विटामिन बी, आयरन और मैंगनीज शामिल हैं।

संतरे में उच्च मात्रा में विटामिन पाया जाता है। इसके अतिरिक्त, संतरे में एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बचा सकते हैं। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस थकान को बढ़ावा दे सकता है।

दही के नियमित सेवन से आपके शरीर को ताकत मिलती है। दही प्रोटीन का बेहतर स्रोत है जिससे शरीर के विकास को बढ़ावा मिलता है। ध्यान रहे कि आपको दही का सेवन दोपहर के खाने में करना चाहिए।