पुदीने की लस्सी समेत इन 6 ठंडी चीजों को पीने से बढ़ेगी इम्यूनिटी, गर्मी से भी मिलेगी राहत

By संदीप दाहिमा | Published: July 31, 2021 07:04 AM2021-07-31T07:04:09+5:302021-07-31T07:04:09+5:30

Next

पुदीना और दही के स्वास्थ्य के लिए अनगिनत फायदे हैं। इसे बनाने के लिए, बस मिक्सर में थोडा़ सा दही डालें, थोडी़ चीनी और ताजी पुदीने की पत्तियां डालें। इसके बाद कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और मिक्स कर लें। पुदीने की लस्सी तैयार है। आप पेय को एक चुटकी जीरा पाउडर और कुछ ताजी पुदीने की पत्तियों से सजा सकते हैं। पुदीना एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन सी, ई, ए से भरपूर होता है, जो इसे एक संपूर्ण प्रतिरक्षा बूस्टर बनाता है।

चंदन में एंटी-माइक्रोबियल गुणों के साथ-साथ प्राकृतिक शीतलन गुण होते हैं। गर्मी की गर्मी को मात देने के लिए चंदन की आइस्ड टी एक आदर्श पेय है। पेय को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें कुछ दालचीनी और नींबू भी मिला सकते हैं।

बेला, जिसे लकड़ी का सेब भी कहा जाता है, पूरे भारत में उगाया जाने वाला फल है। यह फाइबर और विटामिन सी में समृद्ध है और पाचन में सहायता करता है। पेय गर्मी के दिन के लिए आदर्श है क्योंकि यह पेट को ठंडा रखता है और सनस्ट्रोक के लिए एक मारक के रूप में कार्य करता है।

चटपटा और स्वाद से भरपूर, आम पन्ना निश्चित रूप से एक ऐसा पेय है जिसे हम गर्मी के मौसम में कभी भी ना नहीं कह सकते। यह अंदर से ठंडा रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। पेय बनाने के लिए आपको केवल कच्चा आम, जीरा पाउडर, काला नमक और गुड़ चाहिए। इन सभी सामग्रियों में थोड़ा ठंडा पानी डालें और तुरंत परोसें।

भीषण गर्मी में एक गिलास ताजा नींबू पानी किसी आनंद से कम नहीं है। आप अपने नींबू पानी को और भी ताजा बनाने के लिए कुछ पुदीने के पत्ते, नींबू के स्लाइस, जीरा पाउडर, सेंधा नमक और संतरे के स्लाइस मिला सकते हैं।

संतरा विटामिन सी से भरपूर है और ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन सी शरीर में फैट को एनर्जी में बदलने के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए गर्मियों में इसका जूस पीने से भी आपका फैट तेजी से बर्न होता है और आपको ढेर सारी एनर्जी भी मिलती है।