ब्रेड जैम, पराठा नहीं, नाश्ते में खायें ये 5 चीजें, प्रोटीन की नहीं होगी कमी, शरीर बनेगा बलवान

By हर्ष वर्धन मिश्रा | Published: November 12, 2019 07:17 AM2019-11-12T07:17:21+5:302019-11-12T07:17:21+5:30

Next

खाना किसी समय का भी हो ध्यान रखना पड़ता है लेकिन सुबह के नाश्ता का अपना अलग महत्व है। क्योंकि सुबह के खाना से हमें पूरे दिनभर के लिए ऊर्जा मिलती है। अध्ययन भी इस बात को मानते हैं कि नाश्ता नहीं करने वाली लोग जल्दी बीमार पड़ते हैं। हम आपको बताते है की सुबह के नाश्ते में क्या-क्या चीजें शामिल होनी चाहिए।

इडली को सबसे हेल्दी फूड में गिना जा सकता है। अगर आपको भी सुबह ऑफिस  के लिए जल्दी निकलना पड़ता है और आप अपने लिए नाश्ता नहीं बना पाते वह कम समय में अपने लिए फटाफट ओट्स इडली तैयार कर सकते हैं। इसे आप ओट्स के साथ कुछ हेल्दी सब्जियों को डालकर भी हेल्दी बना सकते हैं। साथ ही भाप से बनी इस इडली को खाने से आपके  वजन भी नियंत्रण में रहेगा। 

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है। इसलिए इन्हें नाश्ते में जरूर लेना चाहिए। अगर आप उबला हुआ अंडा या ऑमलेट खा कर उब चुके हैं तो आप झटपट अंडा पराठा बना कर खा सकते हैं। बस ध्यान देने वाली बात यह रखनी होगी कि आप पराठे को बनाते समय उस पर ज्यादा तेल ना लगाएं। अंडा-पराठा से आपको दिन भर एनर्जी मिलेगी साथ ही आपका वजन भी नियंत्रण में रहेगा। 

दलिया को भी प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत कहा जाता है। सुबह उठकर नाश्ता बनाने के लिए आपके पास समय नहीं है तो आप दलिया बना सकते हैं। वैसे तो दलिया दो तरीके से बनाया जाता है। अगर आप दूध के साथ दलिया बना रहे हैं तो चीनी की जगह हनी का उपयोग करें और अगर आप नमकीन दलिया बना रहे हैं तो इसमें मसाला कम डालें। यह दोनों ही आपको दिनभर के लिए भरपूर एनर्जी देने वाले होंगे। साथ ही आपके वजन को भी नियंत्रित करेंगे। 

सोया से बना यह उत्तपम ना सिर्फ खान में टेस्टी होते हैं बल्कि आपको दिन भर की एनर्जी भी देते हैं। हाई प्रोटीन के साथ बने इश उत्तपम से आपका वजन भी नियंत्रित होता है। इसे बनाते समय भी आप हरी सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेसन का चिल्ला भी सुबह के नाश्ते के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। ये ना सिर्फ आपको दिन भर की एनर्जी देगा बल्कि आपको भरपूर प्रोटीन भी देगा। इसे बनाकर  आप टिफिन में भी ले जा सकते हैं या बच्चों के लंज बॉक्स में भी पैक कर सकते हैं। बस इसे बनाते हुए भी ध्यान रखें कि ज्यादा तेल का इस्तेमाल ना करें।