अंजीर खाने से डायबिटीज, हड्डी के रोगों और अल्सर जैसी कई बीमारियों में होता है फायदा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 14, 2019 07:15 AM2019-04-14T07:15:17+5:302019-04-14T07:15:17+5:30

Next

अंजीर का फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतने ही इसके फायदे होते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन के अनुसार, रोजाना 5-6 अंजीर का सेवन करके कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। आमतौर पर अंजीर का फल हर मौसम में नहीं मिलता है लेकिन इसका सुखा हुआ मेवा आसानी से मिल जाता है।

अंजीर में विटामिन ए, विटामिन बी और सी के अलावा, सोडियम, फाइबर, पोटेशियम, आयरन, जिंक, सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ताजे अंजीर में यह पोषक तत्व अधिक पायें जाते हैं। अंजीर खाने से आपको यौन रोगों से बचाने, हड्डियां मजबूत बनाने, हाई बीपी को कंट्रोल करने, ब्लड प्रेसर और हाइपरटेंशन के साथ-साथ गैस, कब्ज, एसिडिटी, अल्सर आदि की समस्या से बचने में भी मदद मिलती है।

1) कमजोरी होती है दूर: आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नवीन जोशी के अनुसार, सूखे अंजीर में ओमेगा 3 और फिनॉल के साथ-साथ ओमेगा 6 फैटी एसिड्स भी होते हैं। सूखे अंजीर को बराबर की मात्रा में सौंफ के साथ मिलाकर खाने से शारीरिक दुर्बलता दूर होती है।

2) कब्ज, बवासीर, पेट के अल्सर का होता है नाश: कब्‍ज को नजरअंदाज करने से आपको बवासीर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है। लेकिन रोजाना एक अंजीर का सेवन आपके लिए रामबाण सिद्ध हो सकता है। इसमें लगभग 28 फीसदी से अधिक फाइबर पाया जाता है जिससे पाचन तंत्र मजबूत बनाने में मदद मिलती है। अंजीर खाने से रक्त में ट्राइग्लिसराइड की मात्रा कम होती है और ह्रदय सही प्रकार से काम करने लगता है।

3) स्किन पर आता है ग्लो: सूखे अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। अध्ययन में सामने आया है कि रसभरे अंजीर में सूखे अंजीर के अपेक्षा कम एंटीऑक्सीडेंट होता है, तो फायदे के लिए सूखा अंजीर खाएं। ये त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

4) हड्डियां बनती हैं मजबूत, यौन समस्याओं से मिलती है राहत: एक सूखे अंजीर में 3 प्रतिशत कैल्शियम होता है जो शरीर के लिए कैल्शियम की जरूरत को पूरा करता है। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। पुराने समय में सेक्स उत्तेजना बढ़ाने के लिए अंजीर का सेवन किया जाता था। अंजीर फर्टिलटी को बढ़ाता है क्योंकि इसमें जिंक, मैगनीज और मैग्नीशियम होता है, जो प्रजनन में मदद करता है।