अमरूद के पत्ते के फायदे : डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसे रोगों से छुटकारा दिलाएंगे अमरूद के पत्ते

By संदीप दाहिमा | Published: August 19, 2021 07:17 PM2021-08-19T19:17:33+5:302021-08-19T19:23:54+5:30

Next

एक शोध के निष्कर्ष के अनुसार, अमरूद के पत्तों का पाने अल्फा-ग्लूकोसाइडिस एंजाइम गतिविधि को कम कर शुगर रोगियों में प्रभावी रूप से रक्त शर्करा को कम करती है। इसके अलावा यह सुक्रोज और माल्टोज को सोखने से शरीर को रोकती है, जिससे शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है।

पेचिश के इलाज के लिए भी अमरूद के पत्ते बेहद फायदेमंद माने जाते है। इसके लिए अमरूद के पत्तों और जड़ों को लेकर 90 डिग्री पर 20 मिनट के लिए उबालें। इस पानी को छानकर दिन में दो बार पीने से राहत मिलेगी।

अमरूद के पत्तों से बनी चाय के सेवन से ब्लड लिपिड, ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का निम्न स्तर और अस्वस्थ ट्राइग्लिसराइड्स में सुधार करने में मदद मिलती है। अमरूद के पत्ते शरीर के वजन को घटाने में सहायता करते है।

अमरूद के हरे पत्तों से आपको गठिया, कोलेस्ट्रॉल, पेट दर्द, उल्टी आदि से बचने में मदद मिलती है। अगर आप डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं, तो आपको अमरूद के पत्तों को किसी भी कीमत पर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

जर्नल न्यूट्रिशन एंड मेटाबोलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि अमरूद के पत्तों के रस में पोस्टप्रैन्डियल या पोस्ट-डाइन ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने की क्षमता होती है। अध्ययन से पता चलता है कि अमरूद के पत्ते निकालने से अल्फा-ग्लूकोसिडेज़ की क्रिया को रोका जा सकता है, जो एक एंजाइम है जो स्टार्च और अन्य कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में तोड़ देता है।

यह हाइपरकोलेस्टेरोलिया वाले लोगों की मदद करने में प्रभावी माना जाता है। अमरूद के पत्तों में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक भी होता है और सीरम फॉस्फोलाइपिड्स, सीरम ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। अध्ययन के अनुसार, अमरूद के पत्तों के रस का कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है।