सुबह खाली पेट खाएं दूध-मखाने, डायबिटीज और बीपी जैसी 7 बीमारियों से मिलेगा आराम, हड्डियां बनेगी मजबूत

By संदीप दाहिमा | Published: September 23, 2021 07:07 AM2021-09-23T07:07:30+5:302021-09-23T07:07:30+5:30

Next

मखानों में सोडियम की कम मात्रा और पोटेशियम की उच्च मात्रा अधिक होने से उच्च रक्तचाप के रोगियों में रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है। सोडियम रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसमें मैग्नीशियम शरीर में रक्त और ऑक्सीजन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। शरीर में कम मैग्नीशियम का स्तर हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है।

हम सभी जानते हैं कि कैल्शियम हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। मखानों में कैल्शियम की एक अच्छी मात्रा होती है। इसे दूध के साथ खाने हड्डियों को ज्यादा कैल्शियम मिलता है जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

मखाना प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं और ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होते हैं, जिस वजह से यह हाई ब्लड शुगर मरीजों के लिए हेल्दी स्नैक है। मखानों में मैग्नीशियम ज्यादा और सोडियम कम होता है जिस वजह से उन्हें मोटापे और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

जब वजन कम करने की योजना बनाते हैं तो सबसे पहले सलाह दी जाती है कि प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं। मखाने प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो एक लंबे समय पेट को भरा रखते हैं। पेट भरा रहने से आप फालतू की चीजें खाने से बच जाते हैं। इसके अलावा, मखानों में कैलोरी कम होती है, जो वजन घटाने वालों के लिए हेल्दी स्नैक है।

मखानों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से यह पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। दैनिक आहार में उन्हें शामिल करने से आंत्र आंदोलन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। वास्तव में, नियमित सेवन पाचन में सुधार और बे में कब्ज रखने में मदद कर सकता है।

इसे एंटी-एजिंग फूड के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। रोजाना दूध के साथ मखाना खाने से त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। मखानों में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी उन्हें पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहतर बनाती है।

मखानों में थायमिन की मात्रा अधिक होती है। इस तरह इसके सेवन से सोचने-समझने की क्षमता में सुधार करने में मदद मिल सकती है। मखाने खाने से एसिटिलकोलाइन बनाने में मदद मिलती है और इस तरह यह न्यूरोट्रांसमिशन की प्रक्रिया में सुधार करता है।