हरी बीन्स खाने के इन चमत्कारी फायदों को जानकार रह जाएंगें दंग, जानें तस्वीरों में

By ललित कुमार | Published: March 5, 2019 07:36 AM2019-03-05T07:36:12+5:302019-03-05T07:36:12+5:30

Next

वैसे तो कई तरह की हरी सब्जियां खाना हमारे शरीर के फायदेमंद होती हैं, लेकिन आज हम आपको हरी बीन्स खाने के कुछ चमत्कारी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप भी दंग रह जाएंगे, बता दें हरी बीन्स के अंदर विटामिन ए, सी, के और बी 6 पाया भरपूर मात्रा में होता है। तो चलिए जानतें है इसके फायदों के बारे में...

खूब एक्सरसाइज और डाइटिंग करने के बावजूद भी अपना वजन कम नहीं हो रहा है तो अपनी रोजाना डाइट में हरी बीन्स जरूर लाएं। हरी बीन्स खाने का एक फायदा यह भी कि इसमें कैलोरी काफी कम होती है और साथ ही प्रोटीन से भरपूर होती है।

हरी बीन्स के अंदर पर्याप्त मात्रा में डायट्री फाइबर्स और कार्बोहाइड्रेट्स होते है। इसका सीधा फायदा डायबिटीज में होता है।

बीन्स में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है जिससे हमारी हड्डियां मजबूत होती है। इसके अलावा हरी बीन्स में मौजूद विटामिन ए, के और सिलिकॉन भी हड्ड‍ियों के लिए फायदेमंद होते हैं।

हरी बीन्स में पाए जाने एंटी-ऑक्सीडेंट गुण इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं।

हरी बीन्स में कैरोटीनॉएड्स मौजूद होते हैं जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनती है।

रोजाना हरी बीन्स का सेवन करने से एक खास किस्म के कोलोन कैंसर के होने का खतरा भी कम होता है।

हरी बीन्स में मौजूद फ्लेवेनॉएड्स दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा यह नसों में खून का थक्का नहीं जमने देते।

हरी बीन्स का सही मात्रा में सेवन करने से पेट संबंधित परेशानी नहीं होती है और गैस, कब्ज और मरोड़ की परेशानी नहीं होती है।

हरी बीन्स की सब्जी खाने से महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में भी काफी आराम मिलता है।