अदरक और शहद मिलाकर खाने के फायदे, ठीक हो सकती हैं कई बीमारियां

By संदीप दाहिमा | Published: December 5, 2021 07:12 AM2021-12-05T07:12:29+5:302021-12-05T07:12:29+5:30

Next

अध्ययन बताते हैं कि अदरक और शहद हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। अदरक रक्त के थक्के को रोकने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी बहुत उपयोगी साबित हुआ है। यह बदले में हृदय रोगों से लड़ने में मदद करता है, जहां रक्त वाहिकाएं बंद हो जाती हैं।

शहद, अदरक और नींबू - ये 3 तत्व लड़ाई बीमारी के लिए एकदम सही हैं। ये इम्यून सिस्टम मजबूत करते हैं। एक कप अदरक, नींबू और शहद की चाय पीना या बस एक चम्मच शहद अदरक रोजाना पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है। इसके अलावा, अदरक और शहद दोनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत बढ़ जाती है।

अदरक और शहद को सर्दी के उपचार के लिए जाना जाता है। ठंड में आमतौर पर गले में खराश होती है। अदरक और शहद का मिश्रण आपके साइनस को खोलता है और श्वसन प्रणाली से बलगम से छुटकारा पाने में मदद करता है।

अदरक और शहद को एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में जाना जाता है। भले ही अदरक स्वाद कड़वा है लेकिन यह दर्द से छुटकारा पाने में मदद करता है। अगर आपको शरीर में दर्द है तो आपको सुबह और शाम इस मिश्रण का सेवन करना चाहिए।

यह माना जाता है कि अदरक के निहित पाचन गुणों के कारण एक हनी और जिंजर टॉनिक या सिरप एक बेहतर दवाई है। इसलिए, कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों के लिए अदरक शहद का एक चम्मच का सेवन बहुत उपयोगी है।

शहद को बलगम को पतला करने के लिए पाया गया है, जो श्वास मार्ग को अवरुद्ध करता है और ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण की ओर जाता है। इसी तरह से, अदरक वायुमार्ग की सूजन को कम करने में मदद करता है। इसलिए यह मिश्रण खांसी और सर्दी के लक्षणों के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार प्रदान करता है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच शहद और एक टुकड़ा अदरक को अच्छी तरह उबाल लें। इस गर्म पेय को दिन में दो बार पीने से आप राहत महसूस कर सकते हैं।