दाद, खाज, खुजली से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये 5 आसान उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: October 16, 2021 01:38 PM2021-10-16T13:38:47+5:302021-10-16T13:47:13+5:30

Next

किसी भी तरह के चर्म रोग होने और उसके उपचार में साफ-सफाई, खानपान और जीवनशैली का अहम रोल है। लापरवाही बरतने पर ये रोग पूरे शरीर में फैलने लगते हैं। हम आपको इन चर्म रोगों से बचने के कुछ उपाय बता रहे हैं जिन्हें आपको दवाओं के साथ ट्राई करना चाहिए। इनसे आपको काफी हद तक आराम मिल सकता है।

सबसे पहले आपको लहसुन की पांच कलियां लेनी है। उन कलियों को पीसकर उनका रस निकाल लेना है। अब आपको इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाना है। सरसों का तेल एक बहुत ही बढ़िया घरेलू औषधि है। इसका इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को दाद खाज खुजली की समस्या दूर हो सकती है। इसमें आपको थोड़ा सा सरसों का तेल मिक्स करना है। अब आपको इन दोनों चीजों को फेट कर अच्छे से मिलाना है। एक रुई की सहायता से इस मिश्रण को दाद,खाज, खुजली वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाना है।

एलोवेरा भी एक बेहतरीन घरेलू औषधि है जिसके इस्तेमाल से तुरंत खुजली गायब हो सकती है। दाद खाज खुजली की जगह पर एलोवेरा का रस लगा सकते हैं इससे तुरंत ही खुजली सही हो सकती है।

अब यदि आपके भयंकर खुजली हैं तो आपको नीम या गिलोय का सेवन करना है या आपके खून को बिल्कुल स्वच्छ कर सकती है। आप इमली के बीज को पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाकर दाद पर लगाने से भी बहुत आराम मिल सकता है।

इसके लिए आपको नींम के पत्तों को सुखाकर उसका पाउडर बना लेना। अब इस पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लेना। अब इसे दिन में तीन बार आपको दाद पर लगाना है बहुत जल्द आराम मिल सकता है।

चंदन पाउडर में क्लींजिंग गुण होते हैं। इसे दूध या गुलाब जल के साथ मिलाने से भी दाग-धब्बे दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको चंदन पाउडर, दूध। गुलाब जल चाहिए। पहले चंदन पाउडर को दूध या गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

इसके साथ आपको यह भी ध्यान रखना है कि जहां पर दाद खाज खुजली हुआ है, वहां पर आपको साबुन का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना है। आपको इस नुस्खे को दिन में तीन बार दोहराना है। इससे आपकी दाद-खुजली बहुत जल्द ठीक हो सकती है।