मौसमी खांसी का घरेलू इलाज : तुरंत ट्राई करें ये 5 देसी नुस्खे, खांसी में मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: January 24, 2022 07:17 AM2022-01-24T07:17:13+5:302022-01-24T07:17:13+5:30

Next

अदरक एक सूखी या दमा खांसी को कम कर सकता है, क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह मतली और दर्द से भी राहत दिला सकता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि अदरक के गुण वायुमार्ग में झिल्ली को आराम देते हैं, जिससे खांसी कम हो सकती है। एक कप गर्म पानी में मिलाकर चाय बना लें। स्वाद में सुधार करने के लिए शहद या नींबू का रस जोड़ सकते हैं।

कुछ शोधों के अनुसार, शहद खांसी से राहत दिला सकता है। बच्चों में रात में खांसी के उपचार के लिए यह बेहतर विकल्प है। खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए आप इसे गर्म पानी या एक हर्बल चाय के साथ 2 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं। इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार लें। एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें।

भाप लेने से गीली खाँसी, जो कि बलगम या कफ पैदा करती है से राहत मिल सकती है। गर्म स्नान या स्नान करें और बाथरूम को भाप से भरने की अनुमति दें। लक्षणों के कम होने तक कुछ मिनट तक इस भाप में रहें। बाद में ठंडा होने के लिए एक गिलास पानी पियें। वैकल्पिक रूप से एक कटोरे में पानी नीलगिरी या मेंहदी जैसे जड़ी-बूटियों को उसमें मिक्स करें और भाप लें।

मार्शमैलो रूट एक जड़ी बूटी है जिसका खांसी और गले में खराश के इलाज के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह जड़ी बूटी खांसी के कारण होने वाली जलन को कम कर सकती है। यह आम सर्दी और श्वसन पथ के संक्रमण से उत्पन्न खांसी से प्रभावी रूप से राहत देता है। यह एक सूखी जड़ी बूटी या एक टी बैग के रूप में उपलब्ध होती है।

यह सरल उपाय गले में खराश और गीली खांसी के इलाज के लिए सबसे प्रभावी है। नमक का पानी गले के पिछले हिस्से में कफ और बलगम को कम करता है जिससे खांसी की जरूरत कम हो सकती है। एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घुलने तक घोलें। घोल को इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा ठंडा होने दें। मिश्रण को थूकने से पहले कुछ क्षणों के लिए गले के पीछे बैठें। खांसी में सुधार होने तक हर दिन कई बार नमक के पानी से गरारे करें।