लिवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 6 फल और सब्जियां, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का है खजाना

By संदीप दाहिमा | Published: October 27, 2021 07:19 AM2021-10-27T07:19:38+5:302021-10-27T07:19:38+5:30

Next

गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन, खनिज गुण भी होते हैं। आप गाजर का उपयोग सलाद या जूस के रूप में कर सकते हैं।

यह फल विटामिन ई, फाइबर, फोलेट पोटेशियम और मोनोसैचुरेटेड फैट का बेहतर स्रोत है, इसलिए आपको एक दिन में आधा एवोकैडो ही खाना चाहिए।

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए पालक का सेवन करना चाहिए। पालक को लीवर के साथ-साथ हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। पालक में विटामिन-ए और ग्लूटाथिओन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो लीवर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

चुकंदर का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो हमारे शरीर से वसा को कम करने में मदद करता है। चुकंदर को हम सलाद या सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्रीन टी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी वजन कम करने के साथ ही लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा के कारण, यह शरीर से बुरी चीजों को हटाने में मदद कर सकता है।

हल्दी में भड़काऊ और ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं। जो तनाव को कम करता है और लीवर को किसी भी तरह की बीमारियों से बचाता है। हल्दी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।