हड्डियों और जोड़ों में दर्द का इलाज : खाएं ये 6 चीजें, हड्डियां बनेंगी मजबूत, कैल्शियम की कमी होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: September 5, 2021 07:04 AM2021-09-05T07:04:01+5:302021-09-05T07:04:01+5:30

Next

शलजम सर्दियों में शलजम काफी मात्रा मिलता है। 100 ग्राम शलजम में करीब 190 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। इसकी सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

काले यह सबसे स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है। अन्य तत्वों के साथ कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। केल में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। इस सब्जी में फ्लेवोनोइड्स की 45 अलग-अलग किस्में हैं और यह आपको एंटीऑक्सिडेंट लाभों के साथ सेवा प्रदान करेगी। यह अन्य पोषक तत्वों के साथ कैल्शियम सब्जियों में उच्च में से एक है।

ब्रोकली में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है। ब्रोकोली आहार फाइबर, फोलेट और विटामिन जैसे ए, सी और के साथ कैल्शियम के 75मिलिग्राम (प्रति कप) के साथ आता है। इस ब्रोकोली की तरह कैल्शियम में कोई अन्य सब्जियां अधिक नहीं हैं।

पालक यह प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर सब्जी है जिसका रोजाना सेवन करना चाहिए। प्रति कप लगभग 6 मिलिग्राम कैल्शियम होता है। यह सब्जी आपकी प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से बढ़ा सकती है। पालक में भी पर्याप्त मात्रा में मैंगनीज और आयरन भी मौजूद होता है।

ग्रीन बीन्स अन्य सब्जियों की तरह, हरी बीन्स विटामिन ए, सी, और के, और फोलिक एसिड, फाइबर, पोटेशियम और फोलेट का एक बेहतर स्रोत है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस हरी सब्जी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिन्हें कैटेचिन के रूप में भी जाना जाता है। इससे आपको हार्ट डिजीज, कैंसर और डायबिटीज को रोकने में मदद मिलती है।

सोयाबीन 175 मिलीग्राम कैल्शियम प्रति कप सर्विंग के साथ आता है। हालांकि, कुछ बीमारियों से पीड़ित लोग इस भोजन को नहीं खा सकते हैं क्योंकि वे आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। केवल 100% जैविक सोयाबीन आपके लिए स्वस्थ होगा। यह कैल्शियम में सबसे अच्छी सब्जियों में से एक है।