हार्मोन संतुलन के घरेलू उपाय : खाएं ये 6 चीजें, हार्मोन असंतुलन के कारण से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: September 14, 2021 07:08 PM2021-09-14T19:08:04+5:302021-09-14T19:11:14+5:30

Next

पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकली एस्ट्रोजन संतुलन को बनाए रखने में भी मदद कर सकती है। कैल्शियम की अधिक मात्रा होने के कारण, यह महिलाओं को प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम से भी छुटकारा दिलाता है, जो मूड स्विंग्स, टेंडर ब्रेस्ट, फूड क्रेविंग, थकान, चिड़चिड़ापन और अवसाद जैसे लक्षणों को बढ़ा सकता है। ब्रोकोली के अलावा, अन्य क्रूसिफायर सब्जियां जैसे कि ब्रसेल्स स्प्राउट, बॉक चॉय और गोभी भी आपकी मदद कर सकती हैं।

यदि आप हाल ही में बहुत अधिक तनाव का सामना कर रहे हैं, तो अवोकेडो आपके लिए बेहतर फल साबित हो सकता है। यह आपके तनाव हार्मोन का मैनेज करने में आपकी सहायता करता है। इसके अलावा, यह फल हाई कोलेस्ट्रॉल की संभावनाओं को भी कम कर सकता है जिससे स्ट्रोक का जोखिम कम हो सकता है।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अनार शरीर में एस्ट्रोजन के अत्यधिक उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह एस्ट्रोजेन से जुड़े स्तन कैंसर के रूपों को भी रोकता है।

यह लिग्नन्स का एक बेहतर स्रोत है, जो पौधों में पाया जाने वाला फाइटोएस्ट्रोजन का एक प्रकार है। यह न केवल हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है, बल्कि यह एस्ट्रोजेनिक और एंटी-एस्ट्रोजेनिक महिलाओं को हार्मोन से संबंधित स्तन कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है।

विटामिन, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर यह अनाज ब्लड ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जो बदले में इंसुलिन और एण्ड्रोजन के स्तर की जांच करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।