आंखों के संक्रमण को दूर करने के उपाय, पानी आना और खुजली से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: October 23, 2021 06:43 PM2021-10-23T18:43:54+5:302021-10-23T18:49:12+5:30

Next

इसके लक्षणों में आंख के सफेद हिस्से के साथ-साथ पलक के अंदरूनी हिस्से में लालिमा और सूजन होना, प्रभावित आँख का फाड़ना, आंखों में पीले रंग की मोटी पपड़ी जमना, खासकर नींद के बाद, आँखों में खुजली, जलन, धुंधला दिखना, रौशनी से परेशानी, कान के सामने या आपके जबड़े की हड्डी के ठीक नीचे लिम्फ नोड्स की सूजन और बुखार होना शामिल हैं।

इस समस्या के मुख्य कारणों में वायरस, बैक्टीरिया, गंदगी, धुआं, क्लोरीनयुक्त पूल और कुछ शैंपू और सौंदर्य प्रसाधन चीजें, पराग, धुआं, या धूल, कांटेक्ट लेंस, फंगस, अमीबा और परजीवी शामिल हैं।

इसके लिए आपको एलोवेरा चाहिए, इसे अपनी ऊपरी और निचली पलकों के चारों तरफ लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से धो लें। ऐसा आप रोजाना 1-2 बार कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व इथेनॉल और एथिल एसीटेट होते हैं, जो सुखदायक हैं।

इसके लिए आपको 1 चम्मच हल्दी , 1 गिलास गर्म पानी, एक साफ कपड़ा चाहिए। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। मिश्रण में एक साफ कपड़ा भिगोएँ। इससे आंख पर गर्म सेक लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और हटा दें। अच्छे लाभों के लिए आप इसे रोजाना 1-2 बार कर सकते हैं। हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एलर्जी विरोधी कंजंक्टिवाइटिस के लक्षणों को कामकरने में मदद करता है।

इसके लिए आपको ग्रीन टी बैग चाहिए। आपको इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग्स की एक जोड़ी लें और उन्हें ठंडा करें। अपनी बंद आंखों के ऊपर ठंडे ग्रीन टी बैग्स लगाएं। 15-20 मिनट के बाद उन्हें हटा दें। ऐसा आप रोजाना 1-2 बार कर सकते हैं। ग्रीन टी में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो सूजन और जलन को कम करने में मदद करते हैं।