सूखी खांसी से छुटकारा पाने के 8 घरेलू उपाय, सीने में जकड़न और कफ से मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: November 15, 2021 10:56 AM2021-11-15T10:56:49+5:302021-11-15T10:56:49+5:30

Next

सभी के घरों में लौंग तो होती ही है। आप खांसी के लिए कफ सिरप नहीं, बल्कि लौंग की मदद लें। एक चिमटे की मदद से लौंग को सीधी आग में भून लें। भुनी लौंग हल्की सी फूल जाती है। एक बार में 3-4 भुनी लौंग चबा लीजिए। ये थोड़ी तीखी तो लगेगी लेकिन आपको महसूस होगा कि अगले ही मिनट खांसी कम हो जाएगी।

बलगम को बाहर निकालने के लिए शहद एक प्रभावी घरेलू उपचार है। साथ ही यह एंटी-इंफ्लेमेटरी की तरह काम भी करता है। कफ की पतली झिल्ली जो गले में अटकी रहती है जिसके कारण गले में बार-बार खुजली होती है और खांसी आती है। आपको इससे राहत पीने के लिए गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए।

नींबू अपने एंटीबायोटिक और एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण कफ दूर करने में मदद करता है। बलगम वाली खांसी को दूर करने के लिए गर्म पानी के एक कप में नींबू की कुछ बूंदे निचोड़कर इसे घूंट-घूंट करके पीयें। जल्‍द ठीक होने के लिए इस मिश्रण का नियमित आधार पर सेवन करें।

काली मिर्च किसी भी तरह की खांसी का सबसे प्रभावी इलाज है। इसके सेवन ने छाती और गले में जमा कफ बाहर निकलता है और बलगम वाली खांसी व बंद नाक को खोलने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको काली मिर्च की चाय या काढ़ा पीना चाहिए।

बलगम वाली खांसी से राहत पाने के लिए आप सरसों के बीज का उपयोग कर सकते हैं। इसमें सल्फर होता है, जो बलगम के प्रवाह को बढ़ाता है। आपको बस इतना करना है कि एक चम्‍मच सरसों के बीज को एक कप गर्म पानी में डालना है। फिर बलगम वाली खांसी से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण को पीना है।

हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। ऐसे में इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। हल्दी में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, तांबा, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है। आधा कप उबले पानी में चुटकी भर हल्दी, पिसी काली मिर्च डालकर चाय की तरह पीएं।

दिन में नियमित अंतराल के बाद नमक के पानी से गरारे करने से बलगम साफ होती है। खांसी होने पर गुनगुने पानी के एक कप में एक चम्‍मच नमक और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर दिन में तीन बार गरारे करें। यह बलगम वाली खांसी के लिए बहुत अच्‍छा उपाय है।