खून की कमी, कमजोरी और डायबिटीज से मिलेगा छुटकारा, रोज खाएं ये 10 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: October 19, 2021 03:18 PM2021-10-19T15:18:40+5:302021-10-19T15:24:43+5:30

Next

दूध और केला दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फैट पाया जाता है जबकि केले में पर्याप्त मात्रा में विटामिंस पाए जाते हैं। रोज सुबह खाली पेट दो केले खाकर एक गिलास दूध पीने से शरीर की कमजोरी धीरे-धीरे दूर होने लगती है। केला और दूध शरीर में प्रोटीन, विटामिन और वसा की कमी को दूर कर देते हैं।

खजूर बहुत मीठा फल होता है। बहुत से लोग खजूर के गुणों को नहीं जानते हैं। आपको बता दें कि खजूर में विटामिन और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। सुबह कुछ खजूर खाकर दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ने लगती है।

सफेद प्याज शरीर की कमजोरी दूर करने में सहायक होती है। इसके नियमित सेवन से शरीर ताकतवर ओर मजबूत बनता है। सफेद प्याज खाने से शरीर को एमिनो एसिड, फॉस्फोरस ओर प्रोटीन भरपूर मात्रा मिलते है।

अश्वगंधा- रात में एक गिलास गुनगुने दूध में अश्वगंधा, सफ़ेद मुसली और शतावर का एक चम्मच पाउडर मिलाकर पीने से शरीर ताकतवर और मजबूत बनता है। दूध में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

रोजाना शहद खाने से आपके शरीर में वह सारे तत्व मिलते हैं जिसे आपके शरीर को जरूरत होती है। अगर आप 30 दिन तक रोजाना दूध के साथ सुबह-शाम शहद लेंगे तो आपका शरीर मजबूत बन जाएगा।

काजू प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है। एक औंस काजू में लगभग 1-1.6 मिलीग्राम आयरन होता है। इसके अलावा काजू प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट का भी बड़ा स्रोत हैं।

एक कप दाल में 6।6 मिलीग्राम या आरडीआई (7) का 37% आयरन होता है। दाल प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, फाइबर, फोलेट और मैंगनीज का भी बेहतर स्रोत है। एक कप पकी हुई दाल में 18 ग्राम प्रोटीन होता है।

वैसे भोजन का सेवन करें जिसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो। अंडे की सफेदी, दूध, दूध से बनी चीजें, मछली, चिकन इन सब में काफी प्रोटीन होता है। आपको इन चीजों का रोजाना सेवन करना चाहिए। इसके अलावा खाने में लो फैट वाली चीजों को शामिल करें। फल और सब्जियां ज्यादा खाएं।