कमजोरी, खून की कमी होगी दूर, खाएं ये 10 चीजें, कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: September 22, 2021 07:37 PM2021-09-22T19:37:21+5:302021-09-22T19:44:22+5:30

Next

काले चने बादाम से भी ज्‍यादा फायदेमंद होते है. आपको इन्हें भिगोकर खाना चाहिए. भीगे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स पाए जाते हैं। इसे खाने से बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है, खून साफ होता है और यह दिमाग भी तेज करता है।

कद्दू के बीज आयरन का बेहतर स्रोत हैं। 1-औंस (28-ग्राम) कद्दू के बीज में 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है, जोकि रोजाना की जरूरत का 14% है। इसके अलावा, कद्दू के बीज विटामिन के, जिंक और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत हैं।

केले ऊर्जा के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। केला कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन बी 6 का एक बेहतर स्रोत है, ये सभी आपके ऊर्जा स्तर बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

टोफू एक सोया आधारित भोजन है जो शाकाहारियों और कुछ एशियाई देशों में लोकप्रिय है। एक आधा कप (126-ग्राम) टोफू में 3.4 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 19% है। टोफू थायमिन और कैल्शियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम सहित कई खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, यह प्रति सेवारत 22 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।

फाइबर से भरपूर दलिया ना केवल हेल्दी तरीके से आपका वजन बढ़ाता है बल्कि आपकी भूख को कंट्रोल में भी रखता है। आप इसमें विभिन्न सब्जियां मिलाकर इसके पोषक तत्वों को बढ़ा सकते हैं।

ब्रोकोली एक पौष्टिक सब्जी है। पके हुए एक कप ब्रोकोली (156-ग्राम) में 1 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 6% है। ब्रोकोली की इतनी ही मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है जिससे रोजाना की जरूरत का 112% है।

खजूर खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी और पोषक तत्व मिलते हैं और दिमाग भी तेज होता है। सभी लोगों को रोजाना 5-6 खजूर खाने चाहिए। इसके सेवन से शरीर में ताकत आती है.

यह चीज टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसी कई पोषक तत्वों से भरपूर पीनट बटर आपको कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है।

कच्चे पालक के लगभग 3.5 औंस (100 ग्राम) में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है जो रोजाना की जरूरत का 15% है। हालांकि यह नॉन-हीम आयरन है, जो बहुत अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होता है, पालक विटामिन सी में भी समृद्ध है क्योंकि विटामिन सी महत्वपूर्ण रूप से आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। पालक में कैरोटिनॉयड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो कैंसर के जोखिम और सूजन को कम कर सकता है।