खून की कमी का इलाज, खाना शुरू कर दें ये 8 सुपरफूड, शरीर रहेगा स्वस्थ

By संदीप दाहिमा | Published: November 11, 2021 05:09 PM2021-11-11T17:09:57+5:302021-11-11T17:17:43+5:30

Next

लाल चुकंदर आम तौर पर आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। आयरन की कमी के मामले में इसकी सलाह दी जाती है, क्योंकि यह लाल रक्त कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता है। यह मासिक धर्म संबंधी विकारों और रजोनिवृत्ति के लक्षणों का भी इलाज कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और जो त्वचा और कोशिकाओं में सूजन को कम करने में सक्षम होते हैं।

पालक और ब्रोकोली जैसी हरी सब्जियां आयरन का भंडार हैं। ब्रोकोली बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन फोलिक एसिड में समृद्ध है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक है। पालक भी विटामिन सी से भरा होता है, जो रक्त में आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। इसके अलावा, साग कैलोरी में कम हैं और इसलिए, वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं।

सूखे फल न केवल पौष्टिक होते हैं, बल्कि वजन कम करने वाले लोगों के लिए शानदार विकल्प हैं। किशमिश में बड़ी मात्रा में आयरन होता है। बादाम के एक औंस में दैनिक खपत का लगभग छह प्रतिशत आयरन होता है। किशमिश का उपयोग प्राकृतिक मिठास के रूप में, शर्करा के स्थान पर किया जा सकता है।

डार्क चॉकलेट्स में 80 प्रतिशत से अधिक कोको होता है और यह स्वाभाविक रूप से रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चॉकलेट आयरन का बेहतर स्रोत है। इसमें दैनिक खपत का 6।9 प्रतिशत आयरन होता है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवेनॉइड्स भी होते हैं, जो त्वचा को सूजन से बचाते हैं।

फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, और कॉपर के साथ-साथ कद्दू के बीज जिंक और आयरन के अच्छे स्रोत हैं। कद्दू के बीज विशेष रूप से हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार कर सकते हैं क्योंकि ये पौधे-आधारित होते हैं। कद्दू के बीज कच्चे और जैविक बीज के साथ-साथ प्रोटीन पाउडर के रूप में बाजार में उपलब्ध हैं।

ब्राउन राइस एक हेल्दी फूड है जिसका उपयोग पाचन संबंधी विकारों के लिए कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं सहित कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है। हालांकि, इएमिन आयरन की मात्रा भी अधिक होती है। यह रक्त में हीमोग्लोबिन में काफी सुधार कर सकते हैं। ब्राउन राइस में प्रति 100 ग्राम का ।52 मिलीग्राम आयरन होता है। यह वजन घटाने के लिए भी अच्छा है।

किशमिश का सवेन करना भी शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। किशमिश की 40 ग्राम मात्रा को गुनगुने पाने में अच्छे से धो ले। उसके बाद 250 एमएल दूध में डालकर उबाल ले। फिर आप इस दूध को पिए और किशमिश खा लें। यह काम दिन में दो बार करें। इससे आपकी शारीरिक थकान और कमजोरी दूर होने लग जाएगी।

एक दिन में एक कप अंजीर खाने से शरीर को लगभग 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन के और पोटेशियम भी पाया जाता है। रोजाना खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज, पाचन संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं।