इन 6 चीजों को डेली डाइट में करें शामिल, सांस की बीमारी में मिलेगी रहत

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: September 19, 2018 07:32 AM2018-09-19T07:32:09+5:302018-09-19T07:32:09+5:30

Next

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, हर साल करीब 3 मिलियन लोग श्वसन संबंधी रोगों से पीड़ित होते हैं। दूषित हवा और खराब लाइफस्टाइल आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपको सांस लेने और विभिन्न श्वसन रोग हो सकते हैं।

लहसुन में मौजूद एलिसिन मुख्य फाइटोन्यूट्रिएंट है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें एंटीमाइक्रोबायल, एंटी-कैंसर और ब्लड प्रेशर-कम करने वाले गुण हैं। चीनी वैज्ञानिकों ने पाया कि लहसुन फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है और फेफड़ों के कैंसर के रोगियों पर इसका सकारात्मक प्रभाव देखा गया है।

पालक विटामिन और खनिजों का भंडार है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि पालक में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने, सूजन को कम करने और कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। रोजाना एक कप पालक खाने से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिलेगा और आपके फेफड़ों को स्वस्थ रख सकता है।

सेब एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स (जैसे कैटेचिन, क्लोरोजेनिक एसिड, और फ्लोरिडज़िन) का बेहतर स्रोत है जो अस्थमा, कैंसर, सूजन, और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। नाश्ते में रोजाना एक सेब खाने से फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

ठंड और गले के इलाज के लिए अदरक एक बेहतर घरेलू उपचारों में से एक है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि इसमें बायोएक्टिव यौगिक, जिंजरोल होता है। और यह यौगिक है जो अदरक के तेज स्वाद के लिए ज़िम्मेदार है। जिंजरोल भी अस्थमा, ठंड, माइग्रेन और उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करता है। रोजाना अदरक का पानी पीने से आपको फायदा मिल सकता है।

ब्रोकोली उन खाद्य पदार्थों में एक है जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि ब्रोकोली सल्फोराफेन (एसएफएन) का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर और एंटीमिक्राबियल गुण होते हैं। फेफड़े, पेट और स्तन के कैंसर को रोकने के लिए एसएफएन भी पाया गया है। अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए नियमित रूप से आधा कप ब्रोकोली का सेवन करें।

हल्दी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने में मदद करती है। इसमें सक्रिय घटक करक्यूमिन होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर और एंटीमिक्राबियल गुण होते हैं। इससे आपको कैंसर और मोटापे से बचने में मदद मिलती है। सुबह के समय आप एक टुकड़ा कच्ची हल्दी खा सकते हैं।