ये 6 चीजें रखती हैं थकान और कमजोरी जैसी कई समस्याओं को शरीर से दूर, देखें Pics

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 15, 2019 05:39 AM2019-07-15T05:39:25+5:302019-07-15T05:39:25+5:30

Next

खराब डाइट और लाइफस्टाइल का सामान्य जीवन के साथ-साथ यौन जीवन पर भी पड़ता है। खाने में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी की वजह से बहुत से लोगों को आए दिन थकान, कमजोरी, खून की कमी और इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्याएं सीधे रूप से यौन जीवन को प्रभावित करती हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो थोड़ा शारीरिक काम करके थकान और कमजोरी महसूस करने लगते हैं, तो यकीनन आप सही डाइट नहीं ले रहे हैं। मशहूर न्यूट्रिशनिश्ट शिखा ए शर्मा आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रही हैं, जो आपकी इस समस्या को हमेशा के लिए खत्म कर सकती हैं।

1) टमाटर: टमाटर खाने से शरीर में खून बढ़ता है। टमाटर खाने से पाचन किर्या सही होती है और त्वचा पर भी निखार लता है। टमाटर को सलाद के रूप में खाने से अधिक लाभ होता है। लेकिन याद रहे जिन लोगो को पथरी है वह टमाटर का कम सेवन करें।

2) किसमिश: किसमिश का सवेन करना भी शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। किसमिश की 40 ग्राम मात्रा को गुनगुने पाने में अच्छी तरह धो लें। उसके बाद 250 एम एल दूध में डालकर उबाल लें। फिर आप इस दूध को पिए और किसमिश को खा ले। यह काम दिन में दो बार करे। इससे आपकी शारीरिक थकान और कमजोरी दूर हो जायेगी।

3) पालक: शरीर में रक्त की कमी को दूर करने के लिए पालक का प्रयोग अपने आहार में शामिल करें। क्योंकि शरीर को सबसे पहले रक्त की आवश्यकता होती है। जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। पालक का रस पिने से मानसिक तनाव भी दूर होता है और त्वचा पर निखार आता है।

4) केला: केले के शारीरिक कमजोरी को दूर करने के बहुत अच्छे फायदे है। केले के खाने से शरीर में शक्ति और चर्बी दोनों बढ़ती है। आप दो केले खाना खाने के बाद खाये जिसे आपके शरीर में जान तो आएगी ही इसके साथ आपकी सुंदरता भी बढ़ेगी।

5) कंटोला: यह सब्जी बहुत ताकतवर मानी जाती है। इस सब्जी के सेवन से शरीर से न सिर्फ कमजोरी खत्म होती है बल्कि शरीर को ताकतवर भी बना देती है। कई स्थानों पर इसको मीठा करेला या ककोड़े के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें की इस सब्जी में मीट से भी 50 गुना प्रोटीन होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट काफी प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। इस कारण यह सब्जी शरीर की आंतरिक सफाई में महत्वपूर्ण योगदान करती है।

6) खजूर: खजूर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। विटमिन ए, बी और डी होने की वजह से इसे ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना जाता है। ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर खजूर हमें कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्ट्रेस को दूर करने और पुरुषों के लिए सेक्स पावर को बढ़ाने का काम करता है।