Coronavirus: कोरोना से लड़ने के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स, इम्यूनिटी भी बनेगी मजबूत

By संदीप दाहिमा | Published: September 8, 2020 08:02 PM2020-09-08T20:02:47+5:302020-09-08T20:02:47+5:30

Next

अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए स्वस्थ आहार लें। आपके खाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन की सही मात्रा होनी चाहिए। आप चाहे आप शाकाहारी हों या मांसाहारी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए स्वस्थ आहार होना चाहिए।

आपको ऑयली भोजन और मीठे पेय पदार्थों से दूर रहना चाहिए। इन चीजों से अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ सकता है और लिपिड प्रोफाइल हो सकता है। लॉकडाउन के दौरान अत्यधिक फास्ट फूड और पेय से बचें।

शराब और धूम्रपान न करें क्योंकि इससे आपको संक्रमण होने का खतरा होता है - किसी भी तरह की लत से अंग को नुकसान होगा और इससे आपको कोरोना वायरस रोग हो सकता है।

घर पर हर रोज 30 मिनट के लिए नियमित व्यायाम करें। आप योग, डांस, जुम्बा, पिलेट्स आदि कर सकते हैं। यदि आपके शहर में सामुदायिक प्रसार मौजूद है, तो घर से बाहर न निकलें। ऊपर और नीचे चलने के लिए अपनी सीढ़ी का उपयोग करें। डब्ल्यूएचओ वयस्कों के लिए हर रोज 30 मिनट व्यायाम करने की सलाह देता है।

यदि आप घर से काम कर रहे हैं, तो लंबे समय तक एक ही स्थिति में न बैठें - प्रत्येक 30 मिनट में 3 मिनट का ब्रेक लें और सोने से पहले अपनी मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन को देखने से बचें।

यदि आप अस्थमा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह आदि के लिए लंबे समय से उपचार कर रहे हैं, तो अपनी दवाएं जारी रखें और नियमित रूप से अपने चिकित्सक से परामर्श करें - बिना डॉक्टर की सलाह के अपनी दवाओं को न बदलें। आप अपने डॉक्टर से फोन या वीडियो कॉलिंग के जरिए सलाह ले सकते हैं।

अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें, संकट के दौरान तनाव, उलझन, भय महसूस करना सामान्य है। लेकिन अपनी मानसिक भलाई को अनदेखा न करें। लंबे समय तक मानसिक तनाव आपके शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

दोस्तों, परिवार के संपर्क में रहें। संगीत सुनें, किताब पढ़ें या गेम खेलें। अपने प्रियजनों से बात करने से सकारात्मकता बढ़ाने में मदद मिलती है और शरीर अच्छे स्वास्थ्य के लिए खुश हार्मोन का स्राव करता है।

बहुत अधिक समाचारों और सोशल मीडिया से बचें यदि यह आपको तनाव देता है और नकारात्मकता बढ़ाता है - दिन में एक या दो बार निश्चित समय पर ही समाचारों की जाँच करें। बहुत अधिक जानकारी चिंता और विचारों की भीड़ की ओर ले जाती है।

हैंड वाश, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना जैसी बुनियादी सावधानियों का पालन करें। कोविड-19 महामारी के दौरान सुरक्षित रहने और संक्रमित होने से बचने का यह अभी भी सबसे अच्छा तरीका है।