घरेलू उपाय: कोरोना काल में बुखार से परेशान मरीज अपनाएं ये 5 आसान उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: October 27, 2020 06:22 AM2020-10-27T06:22:16+5:302020-10-27T06:22:16+5:30

Next

आयुर्वेदिक दवा के रूप में सूखी धनिया का इतना बेहतरीन उपयोग किया जा सकता है जो कि आपके सिर दर्द और बुखार का कारगर इलाज साबित होगी। इसके लिए आपको सूखी धनिया का लेप बनाकर लगाना होगा। इससे आपको तत्काल राहत मिलेगी। धनिया को तत्काल पानी में डाल दें, करीब दो मिनट उसे बाहर निकालकर पीस लें और तैयार हुए लेप को माथे पर लगा लें।

कई बार पेट में गैस बढ़ने के कारण सिर दर्द होता है। ऐसे में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलकर सेवन किया जाए तो तुरंत फायदा होता है। इसमें थोड़ा शहद मिलाया जा सकता है। इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट किया जाए तो स्थायी फायदा होता है। पेट शांत रहेगा और सिर दर्द भी नहीं होगा।

तुलसी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है जो शरीर से वायरस को खत्म कर देती है। इसके इस्तेमाल के लिए बर्तन में एक लीटर पानी, एक चम्मच लौंग का चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्ते डाल कर अच्छी तरह से उबालें। जब तक यह आधा न रह जाएं। इस पानी को ठंडा करके हर घंटे में रोगी को पिलाएं।

वायरल बुखार के रोगी के लिए मेथी का पानी भी काफी फायदेमंद होता है। मेथी में वायरल बुखार को रोकने की क्षमता होती है। इसके इस्तेमाल के लिए पानी में मेथी के दानों को भिगो कर रख दें। अगले दिन यह पानी रोगी को घंटे-घंटे बाद पिलाते रहे।

इसे इस्तेमाल करने के लिए एक छोटा चम्मच सफेद नमक और अजवाइन को तब तक भूनें, जब तक इसका रंग न बदल जाएं। अब इसे एक गिलास पानी में मिक्स करें। फिर इसमें नींबू निचोड़ कर दिन में दो या तीन बार पीएं।

सिरदर्द में राहत पाने के लिए अदरक से अच्छे कुछ नहीं है। अदरक के टुकड़ों को पानी में डालकर अच्छे से उबाल ले और फिर उससे भाप लें, लाभ होगा। इसके अलावा पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर सिर पर लगा लें, सिर दर्द में थोड़ा आराम मिलेगा। सिरदर्द में आइसपैक भी काफी मददगार होती है। माइग्रेन के दर्द में आइसपैक को गर्दन के पीछे रखें, राहत मिलेगी।