इस हरी चीज को खाकर बढ़ाएं मर्दाना ताकत, पाएं 8 और रोगों से छुटकारा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 5, 2019 07:03 AM2019-08-05T07:03:16+5:302019-08-05T07:03:16+5:30

Next

सब्जी की दुकान पर या आपने लंबी हरी-हरी सहजन की फलियां तो देखी होंगी। सहजन की फली और पत्ते प्रोटीन, विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं। सहजन की सब्जी यौन क्षमता बढ़ाने, नपुंसकता के इलाज में, वजन कम करने, डायबिटीज कंट्रोल करने में सक्षम है।

इसकी पत्तियों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा मात्रा में किया जाता है। इनमें पालक से 3 गुणा ज्यादा आयरन होता है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। अगर आप खून की कमी से पीड़ित हैं, तो आपका इसका उपयोग करना चाहिए।

सहजन के पत्ते प्राकृतिक तरीके से ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो लंबे समय तक चलता है। यह अल्सर को ठीक करने, ट्यूमर को प्रतिबंधित करने, गठिया के दर्द को कम करने, सूजन को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए भी मददगार होते हैं।

सहजन का पेड़ विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन का भंडार है। यह आंखों की रौशनी बढ़ाकर आंखों से जुड़े विकारों से जैसे कम दिखना, धुंधला दिखना, पास-दूर का देखने की समस्या को कम करता है।

डायबिटीज के मरीजों को किसी भी कीमत पर सहजन के पत्तो और फलों का सेवन करना चाहिए। इसमें ब्लड शुगर लेवल को कम करने की क्षमता होती है। ध्यान रहे कि डॉक्टर की सलाह पर ही पत्तियों का इस्तेमाल करें।

खराब जीवनशैली और बाहर का जंक फूड खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है, जिससे आपको दिल से जुड़े विकार हो सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से सहजन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है।