Health Tips: इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करेंगी ये 6 चीजें, वायरस और एलर्जी से भी होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: October 28, 2020 07:13 AM2020-10-28T07:13:49+5:302020-10-28T07:13:49+5:30

Next

इनमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। छोले, बीन्स और दाल जैसे खाद्य पदार्थ जिंक का अच्छा स्रोत हैं। सबसे बड़ी बात इनमें वे कैलोरी और फैट की मात्रा भी बहुत कम होती है। इसके अलावा इनमें प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।

कस्तूरी जिंक से भरे होते हैं और इसमें रोजाना की जरोरत का 600 प्रतिशत जिंक होता है। इसे डाइट में शामिल करने से आप इम्यूनिटी बढ़ाने वाले तत्व ओमेगा-3 फैटी एसिड को भी पा सकते हैं।

मूंगफली सस्ती है और हेल्दी फूड है जिसमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। सर्दियों के मौसम में गुड़ के साथ मूंगफली खाने से आपकी इम्युनिटी बढ़ सकती है। आप अपने सलाद में मूंगफली को भी शामिल कर सकते हैं या इसे अलग से रख सकते हैं। स्वाद के लिए थोड़ा नमक छिड़कें।

काजू सबसे स्वादिष्ट नट्स में से एक है। यह जस्ता और आयरन, विटामिन के, विटामिन ए और फोलेट जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है। 28 ग्राम काजू में 1।6 मिलीग्राम जिंक होता है और नियमित रूप से इनका सेवन करने से रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।

तरबूज के बीज जिंक का सबसे अच्छा स्रोत हैं और इसमें पोटेशियम और आयरन जैसे अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि एक सप्ताह में 2-3 बार आधा चम्मच तरबूज के बीज लेने चाहिए।

यदि आप एक मीठा पसंद करते हैं तो डार्क चॉकलेट जिंक का अच्छा स्रोत है। आप जितनी डार्क चॉकलेट खाते हैं, जिंक की मात्रा उतनी ही अधिक होगी। डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल भी होता है, जिसके ब्लड प्रेशर मैनेज रहता है, रक्त प्रवाह में सुधार करना और इम्यूनिटी बढ़ता है।