Coronavirus: इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 चीजें, Vitamin C से हैं भरपूर

By संदीप दाहिमा | Published: July 28, 2020 06:00 AM2020-07-28T06:00:11+5:302020-07-28T06:00:11+5:30

Next

कंटेम्पररी क्लिनिकल ट्रायल कम्युनिकेशंस नामक पत्रिका में प्रकाशित एक 2020 के अध्ययन से पता चला कि कैसे आंवला रक्त की तरलता को बेहतर बनाने और ऑक्सीडेटिव तनाव के बायोमार्कर को कम करने में मदद कर सकता है।

ये एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है जो कई स्वास्थ्य लाभ के साथ जुड़ा हुआ है। हेल्थलाइन के अनुसार वे विटामिन सी के अलावा फाइबर, विटामिन और खनिज जैसे थायमिन, फोलेट और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत हैं।

संतरे की तरह, पपीता भी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, और कैलोरी में कम है। यह शरीर की सफाई करता है और मल त्याग को बेहतर बनाता है। यह पेट में सूजन और पेट खराब होने जैसे पाचन विकार को भी दूर करता है।

विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होने के अलावा, शिमला मिर्च विटामिन ई और ए, फाइबर और खनिज जैसे फोलेट और पोटेशियम का एक स्रोत है। अध्ययनों से पता चला है कि यह एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है और एनीमिया को रोकता है। यह न के आयरन का बल्कि विटामिन सी का भी भंडार है।

अमरूद पोटैशियम और फाइबर से भी भरपूर होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि वे रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और ऐंठन जैसे मासिक धर्म के दर्दनाक लक्षणों को दूर करने में भी मदद करते हैं।

इसी तरह, नींबू को वजन घटाने और दिल और पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए जाना जाता है। नींबू में साइट्रिक एसिड मूत्र की मात्रा और शरीर में पीएच स्तर को बढ़ाकर गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है।