खाएं ये आयुर्वेदिक फल कैंसर, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: December 7, 2021 02:18 PM2021-12-07T14:18:58+5:302021-12-07T14:24:18+5:30

Next

स्टार फ्रूट- 'आम्रख' या 'कमरख' के नाम से लोकप्रिय यह फल हल्के हरे और पीले रंग का होता है। आयुर्वेदिक ग्रंथों में कमरख के औषधीय गुणों के बारे में बहुत अच्छी बातें बताई गई हैं। स्वाद में खट्टा-मीठा यह फल हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक और कैल्शियम से भरपूर यह फल आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने, वजन घटाने और स्किन से संबंधित कई फायदे पहुंचाता है। यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकता है।

अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो कमरख आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इस फल में विटामिन-बी और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस फल की पत्तियां भी पेट के अल्सर को ठीक करने के काम आ सकती हैं।

इसके अलावा स्टार फ्रूट का नियमित सेवन सोडियम के प्रभाव को कम करता है और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। स्टार फ्रूट में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो मोटापे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता हैा और पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होते हैं।

स्टार फ्रूट आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने, वजन घटाने और स्किन से संबंधित कई फायदे पहुंचाता है। यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकता है।

श्वास संबंधी समस्याओं से काफी हद तक राहत पाने के लिए स्टार फ्रूट का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, जिंक, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई तरह के पोषक गुण पाए जाते हैं। ये सभी गुण अस्थमा जैसी श्वास संबंधी समस्याओं को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

इसमें कई लाभकारी पौधे-आधारित यौगिक होते हैं। कई अध्ययनों में बताया गया है कि स्टार फ्रूट का सेवन करने से सूजन, कोलेस्ट्रॉल और फैटी लिवर के जोखिम को कम कर सकता है। इसमें विटामिन बी 9 और फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल और हृदय रोग से संबंधित खतरे को भी कम करता है।

कैंसर की समस्या से बचने के लिए स्टार फ्रूट का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इसमें बीटा-कैरोटीन की अधिक मात्रा पाई जाती है। बता दें कि बीटा-कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं जो कैंसर होने के जोखिम को कम करने के लिए सहयोग प्रदान कर सकता है।