Protein: इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में ज्यादा प्रोटीन खाने से हो सकती हैं ये बीमारियां

By संदीप दाहिमा | Published: September 1, 2020 07:26 PM2020-09-01T19:26:10+5:302020-09-01T19:26:10+5:30

Next

वजन घटाने के लिए प्रोटीन आवश्यक है, लेकिन बहुत अधिक प्रोटीन से वजन बढ़ सकता है। जब आप अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो यह शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाता है और सभी अतिरिक्त अमीनो एसिड शरीर से बाहर निकल जाते हैं। समय के साथ इससे वजन बढ़ सकता है।

कार्ब का कम सेवन करना और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाना भी आपको हर समय कब्ज महसूस करवा सकता है। कार्ब्स मूल रूप से फाइबर से मिलते हैं और फाइबर मल को सरल बनाते हैं। अधिक मात्रा पानी पीना और फाइबर का सेवन बढ़ाने से इस समस्या से बचा जा सकता है।

यदि आपने अपने कार्ब खाना छोड़ दिया है और अधिक प्रोटीन ज्यादा ले रहे हैं तो आपको सांसों की समस्या से जूझना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर एक चयापचय के दौरान ऐसे रसायनों का उत्पादन शुरू करता है जो एक स्मेल कारण बनते हैं।

पशु-आधारित प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत हैं। आपको पता होना चाहिए कि मांस और डेयरी जैसे प्रोटीन के पशु-आधारित स्रोतों में भी अधिक मात्रा में वसा होता है, जो हृदय संबंधी विकारों का जन्म दे सकते हैं।

लंबे समय तक हाई-प्रोटीन आहार लेने से भी आपके गुर्दे प्रभावित हो सकते हैं। यह पहले से ही गुर्दे की समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए और भी बदतर है। यह अमीनो एसिड में पाए जाने वाले नाइट्रोजन की मात्रा के कारण होता है, जो प्रोटीन बनाते हैं। नाइट्रोजन की निष्कर्षण प्रक्रिया गुर्दे पर बहुत दबाव डालती है और उन्हें अधिक मेहनत करनी पड़ती है।

प्रोटीन की ज्यादा मात्रा शरीर में हड्डियों की सेहत पर बुरा असर डालती है, जिससे ऑस्टिओपोरोसिस या हड्डियों में दर्द जैसी शिकायत हो सकती है। कई अध्ययन भी बताते हैं कि प्रोटीन की ज्यादा मात्रा शरीर में कैल्शियम को कम करती है।

सामान्य तौर पर, महिलाओं को एक दिन में कम से कम 50 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है और पुरुषों के लिए यह 60 ग्राम प्रति दिन होता है। मांसपेशियों के निर्माण के समय, एक व्यक्ति को प्रति दिन शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 1.2-1.7 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए।